Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:50 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


केंद्र सरकार के पहली बैठक लिये गये कल्याणकारी फैसलों का स्वागत

केंद्र सरकार के पहली बैठक लिये गये कल्याणकारी फैसलों का स्वागत

शिमला, 01 जून(वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) सरकार के पहली मंत्रिमंडल की बैठक में लिये गये जन कल्याणकारी फैसलों का स्वागत करने के साथ इसके लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त किया है।

श्री ठाकुर ने आज यहां जारी एक बयान में कहा कि बैठक में देश के सभी किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू करने का फैसला वर्ष 2022 तक किसान समुदाय की आय दुगुना करने के लक्ष्य को प्राप्त करने में सहायक सिद्ध होगा। इस फैसले से देशभर के लगभग 15 करोड़ भी अधिक किसानों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लाखों किसान भी इस योजना के तहत लाभान्वित होंगे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रदेश के सभी किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये प्रदान किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना को मंजूरी दिये जाने का भी स्वागत करते हुये कहा कि इसे एक ऐतिहासिक फैसला बताया जिसके अंतर्गत सभी दुकानदारों, परचून व्यापारियों, किसानों, मजदूरों और स्वरोजगार लोगों को 60 वर्ष की आयु के उपरांत तीन हजार रुपये प्रति माह की पेंशन मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह विश्व की एक तरह से सबसे बड़ी पेंशन योजना है।

श्री ठाकुर ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के इस फैसले का भी स्वागत किया जिसमें सुरक्षा बलों के शहीद जवानों के बच्चों को मिलने वाली छात्रवृत्ति राशि में न केचल वृद्धि की गई है बल्कि इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए उसमें राज्य पुलिस के ऐसे शहीदों को भी शामिल किया है जिनकी मृत्यु किसी आतंकवादी या नक्सली हमलें में हुई है।

image