Friday, Mar 29 2024 | Time 05:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


‘मिशन तंदरुस्त पंजाब‘ के तहत पंजाब की कृषि जमीनों की मृदा पोषकता का डाटा तैयार

चंडीगढ़, 01 जून (वार्ता) मृदा स्वास्थ्य प्रबंधन की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि हासिल करते हुये पंजाब सरकार ने अपने ‘मिशन तंदुरूस्त पंजाब‘ के तहत राज्य की समूची काश्तकारी जमीनों के उनमें मौजूद पाेषक तत्वों के अनुसार डाटा और नक्शे तैयार किये हैं।
मिशन निदेशक के.एस. पन्नू ने बताया कि ज़मीन की उर्वरा शक्ति और इसमें मौजूद पोषक तत्वों के ये नक्शे और डाटा मृदा स्वास्थय सुधार तथा उर्वरकों के संतुलित इस्तेमाल के उदेश्य से तैयार किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अधिकारियों ने मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के अंतर्गत 12581 गाँवों से लगभग 17 लाख मृदा सैम्पल लिए और इनके आधार पर राज्य में 20 लाख मृदा स्वास्थय तैयार किये गए हैं। इसके बाद इस डाटा का इस्तेमाल कर ज़मीन की उर्वरा शक्ति के अनुसार नक्शे तैयार किये गए।
श्री पन्नू ने बताया कि राज्य के 150 ब्लॉकों के 12581 गाँवों में ये नक्शे लगाने की एक मुहिम चलाई गई है। इन नक्शों में सम्बंधित गांव की ज़मीन में मौजूद आठ पोषक तत्वों आर्गेनिक कार्बन, फॉसफोरस, पोटाश, सल्फर, सॉइल पी.एच, जिंक, आयरन और मैग्नीज़ की मात्रा अलग अलग रंगों में दिखाई गई है जिसमें लाल रंग तत्व की कमी और हरा रंग तत्व की ज़मीन में बहुतायत तथा पीला रंग ज़मीन का पोषक स्तर सामान्य होने का प्रतीक है। हर ब्लॉक की ज़मीन के पोषक तत्वों के ये नक्शे गांवों में सहकारी समितियों, पंचायत घरों, गुरूद्वारों और अन्य सार्वजनिक स्थलों के नज़दीक लगाए जा रहे हैं ताकि लोगों को उनकी जमीनों के स्वास्थय की जानकारी मिले और वे इन मौजूद तत्वों के अनुसार ही रासायनिक खाद का संतुलित रूप से इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी जमीनों के मृदा स्वास्थय की जानकारी न होने के कारण वे रासायनिक खादों का अधिकाधिक इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे न केवल जमीन खराब हो रही है बल्कि किसानों की आमदनी तथा उपज भी प्रभावित हो रही है।
उन्होंने बताया कि राज्यभर से लिए गए नमूनों में से 1,09,244 में जि़ंक, 99,978 में सल्फर, 1,10,632 में ऑयरन और 4,55,592 में मैग्नीज़ की कमी पाई गई है। ऐसे में सहकारी समितियों को पोटाश की कमी वाले क्षेत्रों में एनपीके और एमओपी तथा जि़ंक और सल्फर की कमी वाले क्षेत्रों में किसानों को क्रमश: जि़ंक स्लफेट और जिप्सम की समुचित आपूर्ति करने के निर्देश दिए गए हैं।
रमेश1645वार्ता
image