Friday, Apr 19 2024 | Time 06:03 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मुख्यमंत्री ने किया प्रस्तावित ठोस कचरा संयंत्र स्थल का मुआयना

मुख्यमंत्री ने किया प्रस्तावित ठोस कचरा संयंत्र स्थल का मुआयना

पंचकूला, 01 जून(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला के भानू गांव में प्रस्तावित ठोस कचरा संयंत्र स्थल का आज मुआयना किया और अधिकारियों को इस भूमि के क्लेक्टर रेट, सरकारी एवं निजी मालिकाना हक का विस्तृत ब्यौरा तैयार करने, प्रस्तावित संयंत्र तक पहुंचने के लिए सड़क निर्माण, भूमि अधिग्रहण सहित पूरी परियोजना के खर्च का ब्यौरा तैयार करने के निर्देश दिये।

श्री खट्टर ने अवसर पर कहा कि परियोजना के बारे में समस्त जानकारी प्राप्त करने के उपरांत विचार विमर्श कर ही इसके बारे में कोई अंतिम निर्णय लिया जाएगा। स्थानीय सैक्टर-23 में डम्पिंग ग्राउंड के कारण वहां के निवासियों के समक्ष आ रही गंदगी एवं बदबू की समस्या के स्थाई समाधान हेतु ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र की स्थापना के लिए झिरी वाला गांव में भूमि का अधिग्रहण करने की परियोजना तैयार की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों ने इस संयंत्र को झिरी वाला गांव के वजाय भानु गांव की भूमि पर स्थापित किए जाने का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा कि इसी सुझाव के मद्देनज़र आज प्रस्तावित स्थल का मुआयना किया गया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को भानु गांव क्षेत्र में उपलब्ध सरकारी भूमि की जानकारी भी जुटाने को कहा गया है ताकि संयंत्र के लिए उसका इस्तेमाल करने की सम्भावना पर भी विचार किया जा सके।

इस मौके पर भानु क्षेत्र में चल रहे अवैध खनन का मामला सामने आते ही श्री खट्टर ने जिला उपायुक्त डा0 बलकार सिंह को मामले की जांच कराने के आदेश दिये। उन्होंने कहा कि जांच में इस बात का पता लगाया जाए कि यह खनन कार्य निजी भूमि पर किया जा रहा है या वन विभाग की भूमि पर। यदि निजी भूमि पर खनन हो रहा है तो भूमि मालिकों ने खनन विभाग से इसकी स्वीकृति प्राप्त की है अथवा नहीं इसकी भी जानकारी हासिल की जाए।

उन्होंने नगर निगम अधिकारियों से ठोस कचरा संयंत्र झिरी वाला गांव में स्थापित करने को लेकर तैयार की गई परियोजना की जानकारी भी मौके पर ली। निगमायुक्त राजेश जोगपाल ने बताया कि झिरीवाला में सरकार ने इस प्लांट हेतु 13.24 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया है। इस पर आधुनिक तकनीक से संयंत्र बनाने के लिए फ्रांस की कम्पनी के सहयोग से लगभग 65 करोड़ रुपये की परियोजना भी तैयार की गई है। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ विधायक और विधानसभा में भाजपा विधायक दल के सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता भी उपस्थित थे।

image