Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में पंचायतोंं, पंचायत समिति के उपचुनाव सात जुलाई को

चंडीगढ़, 01 जून(वार्ता) हरियाणा में ग्राम पंचायत के 317 पंचों, 31 सरपंचों और पंचायत समिति के चार सदस्यों के रिक्त पदों के लिये सात जुलाई को उपचुनाव होंगे।
राज्य चुनाव आयुक्त डा0 दलीप सिंह ने आज यहां यह जानकारी देते हुये बताया कि उप चुनावों के लिये अधिसूचना दस जून को जारी होगी। चुनावों के नामांकन 15 से 21 जून तक राजपत्रित अवकाश को छोड़कर प्रात: दस बजे से सायं तीन बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। नामांकन पत्रों की जांच 22 जून को होगी तथा 24 जून तक नामांकन वापिस लिये जा सकेंगे तथा इसी दिन उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न का आबंटन किया जाएगा। आवश्यकता होने पर सात जुलाई को प्रात: आठ बजे से सायं चार बजे तक मतदान होगा और इसके तुरंत बाद मतगणना शुरू होगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिये जाएंगे।
उन्होंने बताया कि उप चुनाव के लिए मतदान इलैक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीन(इवीएम) से होगा। पंच, सरपंच एवं पंचायत समिति सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने वाले उम्मीदवार को सरकारी खजाने या उप-खजाने या सम्बन्धित रिटर्निंग अधिकारी को नकद में फीस करनी होगी। पंच पद के लिये सामान्य श्रेणी को 100 रुपये तथा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग को 40 रुपये, सरपंच पद के लिये सामान्य श्रेणी को 200 रुपये तथा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग को 100 रुपये तथा पंचायत समिति सदस्य के लिये सामान्य श्रेणी को 300 रुपये तथा अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग को 150 रुपये जमा कराने होंगे।
डा० सिंह ने बताया कि सभी उपायुक्तों-सह-जिला निर्वाचन अधिकारियों को गांवों में मुनादी द्वारा, प्रैस विज्ञप्तियां एवं अन्य हैंडआउटस जारी करके तथा दो स्थानीय समाचार पत्रों पेड विज्ञापन और इलैक्ट्रानिक मीडिया के माध्यम से इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए गये हैं ताकि अधिक से अधिक लोग मतदान के लिए आएं और पंचायती राज के सदस्यों का चुनाव करके लोकतंत्र को निचले स्तर पर मजबूत करें। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंचायत समितियों के सदस्यों के चुनाव में नोटा का विकल्प होगा।
उन्होंने बताया कि जिन व्यक्तियों के नाम सम्बन्धित ग्राम पंचायतों की मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं वे चुनाव कार्यक्रम जारी होने की तिथि से कम से कम चार दिन पहले तक निर्धारित फीस के साथ सम्बन्धित उपायुक्त को आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने सभी मतदाताओं से लोकतंत्र को सतही स्तर पर मजबूत करने के लिए पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव में बढ़-चढ़कर भाग लेने की अपील की।
रमेश1855वार्ता
image