Friday, Mar 29 2024 | Time 11:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दस माह पहले चोरी डोम देवता की मूर्ति मिली

शिमला 03 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के कोटगढ़ क्षेत्र के पमलाई स्थित मंदिर से करीब दस माह पूर्व चोरी हुई लगभग 200 वर्ष पुरानी डोम देवता की मूर्ति एक नाले से बरामद की गई है जिससे क्षेत्रवासियों में हर्ष का माहौल है।
डोम देवता की यह मूर्ति ऐसे समय बरामद हुई है जक थानाधार मेला 16-17 जून को शुरू होने जा रहा है। मंदिर कार्यकारिणी का कहना है कि डोम देवता भी अब इस मेले में भाग लेंगे। मूर्ति मंदिर से लगभग डेढ़ किलोमीटर दूर बनकोटी नारे से बरामद की गई।
पुलिस ने बताया कि रविवार सुबह कुछ मजदूरों को बनकोटी के निकट नाले में पीले कपड़े कपड़े में लिपटी कोई चीज दिखाई दी। मजदूरों ने जब पीले कपड़े को हटाया तो इसमें एक मूर्ति पाई गई जिसमें बारे में इन्होंने अपने मालिक दीपक ठाकुर और अन्य लोगों को सूचित किया। मौके पर पहुंचे क्षेत्रवासियों और मंदिर कार्यकारिणी के लोगों ने इसे डोम देवता की मूर्ति बताया जो करीब दस माह पहले चोरी हो गई थी।
उल्लेखनीय है कि 31 अगस्त 2018 को कोटगढ़ के पमलाई के मंदिर से लगभग 200 साल पुरानी डोम देवता की अष्टधातु की मूर्ति चोरी हो गई थी। चोर मूर्ति के अलावा लगभग एक किलोग्राम का चांदी का छत्र, कमंडल और धनेरा भी ले गये थे। ये वस्तुएं अभी तक बरामद नहीं हो सकी हैं।
पुलिस उपाधीक्षक रामपुर अभिमन्यु वर्मा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि मंदिर कमेटी ने रविवार सुबह पुलिस को डोम देवता की मूर्ति बरामद होने के बारे में सूचित किया है। उन्होंने कहा कि शिनाख्त के बाद मूर्ति मंदिर कमेटी को दे दी जाएगी।
सं.रमेश1512वार्ता
image