Friday, Apr 19 2024 | Time 04:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


घर दुरुस्त करने के अलावा संभावना वाली सीटों पर रहेगा फोकस :दुष्यंत

जींद, 03 जून (वार्ता)लोकसभा चुनाव में मिली शिकस्त के झटके से उबरकर पूर्व सांसद दुष्यंत चौटाला ने जननायक जनता पार्टी (जजपा)को मजबूती देने का अभियान शुरू कर दिया है जिसके तहत उनका फोकस घर दुरूस्त करने के अलावा संभावना वाली सीटों पर रहेगा ।
श्री चौटाला इस समय दोहरी रणनीति पर काम कर रहे हैं। सबसे पहले वे अपने गृह क्षेत्र को दुरुस्त करने के अभियान में लगे हुए हैं‌। सिरसा लोकसभा सीट पर जेजेपी प्रत्याशी को इनेलो के प्रत्याशी से ज्यादा वोट मिलना वे अपने लिए बेहतर संकेत मानते हैं। उनका मानना है कि विधानसभा चुनाव में सिरसा जिले में जेजेपी बड़ी सफलता हासिल कर सकती है। सिरसा के साथ-साथ वे अपने कर्मक्षेत्र हिसार संसदीय क्षेत्र को पार्टी का सबसे मजबूत प्रभाव क्षेत्र बनाने के अभियान में जुट गए हैं।
वह सिरसा जिले के कालांवाली, डबवाली और ऐलनाबाद हलकों में कार्यकर्ताओं के बीच जाकर नए सिरे से आगामी चुनाव के लिए जुट जाने का आह्वान कर चुके हैं। कालांवाली और डबवाली में उन्होंने जहां पार्टी वर्करों के साथ आगामी चुनाव को लेकर विचार सांझा किए, वहीं ऐलनाबाद विधानसभा के एक गांव में उन्होंने शहीद की प्रतिमा का अनावरण करते हुए सकारात्मक सियासत को आगे बढ़ाया।
हिसार में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक में जहां हार के कारणों की समीक्षा की वहीं आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भी पार्टी वर्करों का मार्गदर्शन किया। दुष्यंत ने फरीदाबाद, पंचकुला, अंबाला और यमुनानगर जिलों के पदाधिकारियों के साथ बैठकर आगामी चुनाव को लेकर रणनीति पर मंथन किया और अपनी संभावनाओं का जायजा लिया।
देवीलाल परिवार की बड़ी ताकत रहे मुस्लिम वोट बैंक को जेजेपी का अभिन्न अंग बनाने के लिए भी वह सक्रिय हो गये हैं। वे मुख्यमंत्री के गढ़ करनाल लोकसभा क्षेत्र के पानीपत में रोजा इफ्तार में शामिल हुये तथा फरीदाबाद जिले में भी वे एक रोजा इफ्तार में शिरकत कर चुके हैं। लोकसभा चुनाव में करनाल और फरीदाबाद सीट दोनों ही गठबंधन की सहयोगी पार्टी आप के हिस्से में आई थी। दोनों सीटों पर मुस्लिम वोटरों ने कांग्रेस प्रत्याशियों को समर्थन दिया था।
श्री चौटाला ने रोजा इफ्तार में शामिल होकर मुस्लिम वोटों को फिर से अपने साथ जोड़ने की कवायद को अमलीजामा पहनाया है। सधी रणनीति के तहत वह उन सीटों पर फोकस कर रहे हैं जहां पर जेजेपी सफलता हासिल कर सकती है। प्रदेश की सभी सीटों का जायजा लेते हुए जेजेपी की सफलता वाली सीटों की पहचान की जा रही है और उन सीटों पर विशेष रणनीति के तहत वर्किंग करते हुए चुनावी सफलता हासिल करने के लिए रणनीति बनाई जाएगी।
रोहतक में नौ जून को होने वाली राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में श्री चौटाला जेजेपी के सभी पार्टी पदाधिकारियों के साथ खुले मंच पर आगामी चुनाव को लेकर विचार-विमर्श करेंगे और हर सीट के बारे में रिपोर्ट हासिल करेंगे। उन्होंने खास सोच के साथ रोहतक में राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है। वह रोहतक में जेजेपी को भाजपा का पहला विकल्प बनाने के अभियान की शुरुआत करेंगे।
उन्होंने कहा कि हम चुनाव जरूर हारे हैं लेकिन हिम्मत और हौसला नहीं हारे। हमारा अब पूरी तरह से विधानसभा चुनाव पर फोकस रहेगा। हमने नौ जून को रोहतक कार्यकारिणी की बैठक बुलाई है जिसमें सबसे विचार विमर्श कर अगामी फैसले लिए जाएंगे और खास रणनीति बनाई जाएगी।
सं शर्मा
वार्ता
image