Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंत्रिमंडल का विस्तार उचित समय पर : जयराम ठाकुर

मंत्रिमंडल का विस्तार उचित समय पर : जयराम ठाकुर

धर्मशाला, 03 जून (वार्ता)हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार उचित समय ही किया जायेगा ।

उन्होंने कहा कि सरकार राज्य के लोगों को बेहतक स्वास्थ्य सुविधा प्रदान कराने के लिए प्रतिबद्ध है। वह सोमवार को डॉ. राजेंद्र प्रसाद राजकीय मेडिकल कॉलेज टांडा के वार्षिक अंतर कॉलेज कार्निवाल कार्यक्रम के समापन अवसर पर मीडिया से बातचीत कर रहे थे । उन्होंने कहा कि टांडा मेडिकल कॉलेज को राज्य का प्रमुख मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए हर सम्भव सहायता प्रदान की जाएगी। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार, नवनिर्मित सांसद किशन कपूर सहित कई नेता उपस्थित रहे।

इससे पहले कार्निवाल को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि देश के प्रमुख मेडिकल कॉलेजों में शामिल करने के उद्देश्य से मेडिकल कॉलेज टांडा में जल्द ही अत्याधुनिक सुविधाएं से युक्त हेपटॉलाजी और गैट्रोएंटरोलॉजी के दो विभाग स्थापित किए जाएंगे जिससे इस क्षेत्र के लोगों को लाभ पहुंचेगा। राज्य में सरकारी क्षेत्र में छह मेडिकल कॉलेजों के अलावा एक निजी मेडिकल कॉलेज भी है। अतिरिक्त केंद्र सरकार ने प्रदेश के जिला बिलासपुर में बनने वाले एम्स के लिए 1300 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

श्री ठाकुर ने कहा कि अब इन स्वास्थ्य संस्थानों को सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। केंद्र सरकार ने विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना ‘आयुष्मान भारत योजना’ शुरू की है जिसके तहत देश के लगभग 50 करोड़ लोग लाभान्वित होंगे। राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत न आने वाले सभी परिवारों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने के लिए ‘हिम केयर योजना’ आरम्भ की है। प्रदेश में मेडिकल छात्रों को क्वालिटी मैडिकल एजूकेशन सुनिश्चित करने के लिए मंडी के नेरचैक में एक मेडिकल विश्वविद्यालय बनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का लगभग डेढ वर्ष का कार्यकाल उपलब्धियों भरा रहा है तथा इस अवधि के दौरान प्रदेश के प्रत्येक क्षेत्र में विकास सुनिश्चित हुआ है। छात्रों द्वारा मादक द्रव्यों के सेवन और इसके दुष्परिणामों के बारे में प्रस्तुत किये गये नाटक की सराहना करते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे देश के युवा नशे की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं, जो चिंता का विषय है। नशे से हमारे देश के उज्ज्वल भविष्य भी खतरा में पड़ सकता है। उन्होंने युवाओं से नशाखोरी के खिलाफ लड़कर नशे के जाल से बाहर निकलने में युवाओं की मदद करने के लिए आगे आने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने एमबीबीएस के छात्रों की छात्रवृति को 15000 रुपये से बढ़ाकर 17000 रुपये प्रतिमाह करने की घोषणा की है। उन्होंने कॉलेज के सभागार में नवीनतम ऑडियो वीडियो प्रणाली स्थापित करने के लिए 1.50 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि परिसर में छात्रों की सुविधा के लिए जल्द ही रेडियोग्राफर के पदों को भरा जाएगा और दो बसें भी उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि फिजियोथेरेपी विभाग भी मजबूत किया जाएगा।

image