Friday, Mar 29 2024 | Time 11:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


वजीफा न मिलने पर लाखों दलित छात्र दाखिले से वंचित

वजीफा न मिलने पर लाखों दलित छात्र दाखिले से वंचित

चंडीगढ़, 03 जून (वार्ता)पंजाब आम आदमी पार्टी (आप)ने समय पर पोस्ट मैट्रिक वजीफा न मिलने के कारण दाखिले से वंचित लाखों दलित छात्रों का भविष्य तबाह करने के लिए पंजाब की अमरिंदर और केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।

प्रतिपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा ने आज यहां कहा कि दलित वर्ग का कल्याण और उत्थान करना पंजाब तथा केंद्र सरकार के एजंडे पर नहीं है। गरीब दलित वर्ग के लिए अंडर मैट्रिक और पोस्ट मैट्रिक वजीफा स्कीमों से जिस तरह का खिलवाड़ कैप्टन और मोदी सरकार कर रही है, उससे स्पष्ट है कि कांग्रेस और अकाली-भाजपा सरकारें सोची-समझी साजिश के तहत दलित वर्ग के भविष्य को तबाह कर रही है।

श्री चीमा ने ताजा रिपोर्टों के हवाले से कहा कि सिर्फ पोस्ट मैट्रिक स्कीम के अंतर्गत मिलने वाले वजीफे की एक हजार करोड़ रुपए से अधिक की राशि सरकारी भंवर में फंसी हुई है जिससे लाखों दलित छात्रों को दाखिला नहीं मिल रहा । हर साल दाखिला लेने की दर गिरती जा रही है। साल 2017-18 के मुकाबले साल 2018-19 में यह दर 18 प्रतिशत थी। सरकारों की लापरवाही का लाखों दलित बच्चों पर सीधा प्रभाव पड़ रहा है।

पार्टी की कोर कमेटी के चेयरमैन प्रिंसिपल बुद्ध राम ने चेतावनी दी कि यदि सरकार ने इस अहम मुद्दे पर तुरंत ध्यान न दिया तो राज्य स्तरीय मुहिम शुरू करके कैप्टन और मोदी सरकार की दलितों के घर-घर जा कर पोल खोली जाएगी।

image