Wednesday, Apr 24 2024 | Time 06:55 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सुरक्षित भविष्य के लिय पर्यावरण सुरक्षित करें:सोनी

अमृतसर, 03 जून (वार्ता) पंजाब के शिक्षा मंत्री ओ. पी. सोनी ने सोमवार को गुमटाला सड़क पर स्त्रियों की संस्था ‘फिक्की फ्लो’ द्वारा आरंभ किये गये ‘गो ग्रीन प्रोजेक्ट’ का शुभारंभ किया।
श्री सोनी ने इस अवसर पर कहा कि अगर हम चाहते हैं कि हमारा पर्यावरण जिसमें हमारे बच्चों का भविष्य सुरक्षित रहे तो हमें पर्यावरण को बचाने के लिये आगे आना चाहिये। उन्होंने कहा कि आज सांस लेने को स्वच्छ हवा नहीं, स्वच्छ पेयजल नहीं और खाद्य सामग्री, अच्छे और सुरक्षित वर्तमान तथा भविष्य की परिकल्पना भी अब संभव नहीं। उन्होंने कहा कि पांच नदियों की भूमि पंजाब में थी, जहाँ आज से लगभग आधी सदी पहले, पृथ्वी पर केवल 8-10 फुट पर शुद्ध पानी उपलब्ध था, का स्तर लगभग 100 फुट तक पहुँच गया है। पानी की ऊपरी परत मानव त्रुटियों के कारण इतनी कम हो गयी है, वह पीने वाला नहीं है। उन्होंने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब हमारे घरों में ट्यूबवेल की कोई प्रतिक्रिया नहीं होगी।
श्री सोनी ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पिछले साल शुरू किये गये गुरु नानक के 550वें वर्ष की याद में प्रत्येक गाँव में 550 पौधे लगाने की घोषणा की थी। इस साल भी यह काम जारी रहेगा। उन्होंने लोगों से पौधे लगाने का आह्वान किया।
उन्होंने कहा कि इन शहरों द्वारा शुरू किये गये अभियान से ग्रीनहाउस से गैस बढ़ेगी और प्रदूषण कम होगा। उन्होंने उन घरों और अन्य स्थानों पर वर्टिकल गार्डन लगाने की सलाह दी और कहा कि बाईपास के तहत इस संस्था ने वर्टिकल गार्डन बनाया है और आप अपनी दीवारों पर भी इसी तरह के गार्डन कर सकते हैं। इस अवसर पर थाने में पीपल, आंवला, नीम की झाड़ियाँ भी लगाई गयीं।
सं.ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image