Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:41 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों को रोजाना आठ घंटा बिजली आपूर्ति का आश्वासन

किसानों को रोजाना आठ घंटा बिजली आपूर्ति का आश्वासन

चंडीगढ़ ,03 जून (वार्ता)पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 13 जून से शुरू हो रहे धान सीजन के दौरान किसानों को रोजाना आठ घंटा बिजली देने का आश्वासन दिया है ।

कैप्टन सिंह ने आज यहां पावर कंपनी पीएसपीसीएल तथा पीएसटीसीएल की ओर से धान सीजन में रोजाना बिजली आपूर्ति को लेकर की गई तैयारियों की समीक्षा करते हुये कहा कि उनकी सरकार विभिन्न वर्गों के उपभोक्ताओं को चौबीस घंटे क्वालिटी बिजली मुहैया कराने तथा किसानों को शत प्रतिशत सब्सिडी देने तथा कई वर्गों को मुफ्त बिजली देने के लिये वचनबद्ध है ।

पावर कंपनियों ने मुख्यमंत्री को बिजली प्रबंधों के बारे में बताते हुये कहा कि पंजाब स्टेट पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने चौदह हजार मेगावाट की मांग को पूरा करने के लिये प्रबंध किये हैं । मुख्यमंत्री ने पीएसपीसीएल तथा पीएसटीसीएनल को निर्देश दिये हैं कि राज्य के सभी इलाकों में धान के सीजन में रात दिन बिजली आपूर्ति मुहैया करायी जाये ।

उन्होंने खपतकारों की अन्य सभी श्रेणियों को भी 24 घंटे बिजली सप्लाई देने का वादा वायदा किया है। उनकी सरकार क्वालिटी बिजली मुहैया कराने के लिए वचनबद्ध है। इसके अलावा कृषि के लिए 100 प्रतिशत लागत सब्सिडी और खपतकारों की विभिन्न श्रेणियों के लिए मुफ़्त बिजली देने के लिए भी वचनबद्ध है।

बैठक में भीषण गर्मी में चौदह हजार मेगावॉट की मांग को पूरा करने के लिये किये गए प्रबंधों को लेकर बिजली कंपनियों ने मुख्यमंत्री को जानकारी दी। हालाँकि पंजाब स्टेट पॉवर कॉर्पोरेशन लिमिटड द्वारा 13,500 मेगावॉट की माँग की संभावना जताई गई है। मुख्यमंत्री ने गर्मियों के दौरान 24 घंटे और धान के सीजन के दौरान राज्य के सभी उत्पादक इलाकों में बिजली सप्लाई यकीनी बनाने के लिए पी.एस.पी.सी.एल. और पी.एस.टी.सी.एल. को निर्देश दिए हैं।

बिजली कंपनियों के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि बाँधों में जल स्तर की स्थिति ठीक है जो पी.एस.पी.सी.एल. के हाइडल प्लांट तथा बी.बी.एम.बी. के प्लांटों में बिजली उत्पादन के लिए अच्छी है। सभी थर्मल प्लांटों में कोयले का भी पर्याप्त स्टॉक है। लहरा मोहब्बत में 32 दिन, रोपड़ में 48 दिन, राजपुरा में 25 दिन, तलवंडी में 14 दिन और गोइन्दवाल साहिब में 22 दिन का स्टॉक पड़ा हुआ है। खुद के हाईड्रो से 1000 मेगावॉट, खुद के थर्मल से 1760 मेगावॉट, बी.बी.एम.बी. समेत सैंट्रल सैक्टर से 8580 मेगावॉट, पंजाब में आई.पी.पी. से 3370 मेगावॉट, एन.आर.एस.ई. स्रोतों से 800 मेगावॉट धान के सीजन के लिए बैंकिंग प्रबंधों से 2570 मेगावॉट बिजली का प्रबंध किया गया है।

image