Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पंडोह डैम से पानी छोड़े जाने का अलर्ट जारी

पंडोह डैम से पानी छोड़े जाने का अलर्ट जारी

मंडी, 03 मई (वार्ता) भीषण गर्मी में हिमाचल प्रदेश में ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फ पिघलने से ब्यास नदी का जलस्तर बढ़ गया है जिससे लारजी और पंडोह डैम का जल स्तर खतरे के निशान तक पहुंच गया है ।

भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड(बीबीएमबी )ने चेतावनी जारी करते हुए आज कहा कि पंडोह डैम से कभी भी पानी छोड़ा जा सकता है, इसलिए लोग नदी के आसपास न जाएं और न ही पशुओं को जाने दें।

बीबीएमबी के वरिष्ठ अधिशाषी अभियंता राजेश हांडा ने बताया कि बर्फ पिघलने के कारण ब्यास नदी के जलस्तर में लगातार इजाफा हो रहा है और इस कारण पंडोह डैम का पानी खतरे के निशान तक पहुंच गया है। ऐसे में बांध प्रबंधन को पानी छोड़ना पड़ रहा है। वहीं, पंडोह डैम से पहले बने लारजी डैम पर भी यही आलम है। वहां पर भी जलस्तर बढ़ने के कारण बांध प्रबंधन ने पानी छोड़ने का निर्णय लिया है।

लारजी डैम से यदि पानी छोड़ा जाता है तो इसका सारा दबाव पंडोह डैम पर ही पड़ेगा। ऐसे में पंडोह डैम प्रबंधन ने एहतिआत के तौर पर अपने सायरन व्हीकल को नदी किनारे दौड़ाना शुरू कर दिया है। यह व्हीकल लोगों को ब्यास नदी के किनारे न जाने की चेतावनी दे रहा है। उन्होंने लोगों से ब्यास नदी से दूर रहने की अपील की है।

image