Tuesday, Apr 16 2024 | Time 19:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सातवीं आर्थिक जनगणना के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न

जालंधर, 04 जून (वार्ता) केन्द्र सरकार की सातवीं आर्थिक जनगणना के लिए जालंधर के विरसा विहार में मंगलवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। जनगणना कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ई-गवर्नेंस इंडिया लिमिटेड के माध्यम से की जा रही है।
सीएससी के राज्य परियोजना प्रबंधक जसपाल सिंह कार्यशाला के मुख्य वक्ता थे। उन्होंने कहा कि जनगणना के सफल समापन के लिए प्रत्येक जिले में एक जिला स्तरीय समिति का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि डिप्टी कमिश्नर जिला स्तर की कमेटी का प्रमुख होगा और डिप्टी इकोनॉमिक एंड स्टेटिस्टिकल एडवाइजर कमेटी का नोडल ऑफिसर होगा, इसके अलावा सीएससी टीम कमेटी की मदद करेगी।
प्रशिक्षण कार्यशाला में, जनगणना पर्यवेक्षकों को कार्यशाला के दौरान फील्डवर्क के बारे में प्रशिक्षित किया गया जिसमें वे प्रत्येक निवासी या आय स्रोत, रोजगार और स्वामित्व गुणों सहित प्रतिष्ठानों से जुड़ी आर्थिक गतिविधियों को इकट्ठा करेंगे। प्रतिभागियों को अवधारणाओं और परिभाषाओं, प्रक्रियाओं, डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और डेटा और पर्यवेक्षण के संग्रह के लिए उपयोग किए जाने वाले एप्लिकेशन के बारे में भी बताया गया। आर्थिक और सांख्यिकीय संगठन और राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) के अधिकारियों ने पर्यवेक्षकों के साथ भी बातचीत की।
मौके पर एनएसएसओ से गौरव जैन और बलराम सिंह, डिप्टी इकोनॉमिक एंड स्टेटिस्टिकल एडवाइजर सुनीता पाल, सांख्यिकी पर्यवेक्षक श्री दीपक ग्रेवाल और अन्य उपस्थित थे।
इसी संदर्भ में आज अमृतसर में भी एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। अमृतसर के जिला उपाध्यक्ष शिवदुलार सिंह ढिल्लो ने बताया कि केंद्रीय सांख्किीय संगठन, नयी दिल्ली की हिदायत अनुसार आर्थिक जनगणना के लिए डिप्टी कमिश्नर ज़िला स्तरीय समिति के अध्यक्ष हैं, जबकि उप अर्थ और संख्या सलाहकार, ज़िला स्तर पर नोडल अफ़सर की भूमिका निभाएंगे। इस गणना दौरान आर्थिक संस्थाओं की संख्या, रोज़गार के साधन, वित्त के स्रोत, मिल्कीयत की किस्म सम्बन्धित विस्तार पहले जानकारी एकत्र की जायेगी।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image