Friday, Apr 26 2024 | Time 01:06 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


किसानों को जोखिममुक्त बनाने में पहल करने वाला हरियाणा पहला राज्य:धनकड़

चंडीगढ़, 04 जून(वार्ता) हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि किसानों को जोखिम-मुक्त बनाने की दिशा में पहल करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य है जहां इस कड़ी में आगे बढ़ते हुए गत वर्ष फसलों आगजनी को प्राकृतिक आपदा श्रेणी में शामिल किया गया था वहीं अब नहर टूटने या ओवर-फ्लो के कारण फसलों के नुकसान की भरपाई भी की जाएगी।
श्री धनखड़ आज विभाग के अधिकारियों की बैठक के बाद पत्रकारों को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि बाढ़ से अगर किसी किसान का नलकूप खराब हो जाता है तो इसके लिए भी सरकार शीघ्र ही एक नीति बनाएगी।
एक प्रश्न पर उन्होंने कहा कि भावांतर भरपाई योजना में शामिल आलू, टमाटर, गोभी और प्याज के लिए एक-एक रुपये भरपाई का दायरा बढ़ाया जाएगा। अब आलू और टमाटर में यह दर पांच रुपये तथा गोभी और प्याज के लिए छह रूपये होगी। उन्होंने बताया कि गत वर्ष भावांतर भरपाई योजना के तहत 10579 एकड़ रकबा कवर किया गया और इसमें 4435 किसानों ने पंजीकरण कराया था जिन्हेें नुकसान के लिये लगभग 12 लाख रुपये की भरपाई की गई। इस तरह दूसरे वर्ष 20346 किसानों ने 66250 एकड़ क्षेत्र का पंजीकरण कराया है तथा उन्हें 9.40 करोड़ रुपये की भरपाई की गई। इस योजना के तहत 25 करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया गया है।
श्री धनखड़ ने बताया कि राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण विभाग ने सबसे पहले प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए केंद्र सरकार को डाटा उपलब्ध कराया और इसके परिणामस्वरूप हरियाणा के 9,63,821 किसानों को सम्मान निधि की पहली किस्त तथा 935929 को दूसरी किस्त मिल पानी सम्भव हुई हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हर किसान को सालाना छह हजार रुपये उपलब्ध कराने की नई पहल की है और अब तो पांच एकड़ या दो हैक्टेयर की शर्त भी हटा दी गई है।
कृषि मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना भी किसानों के लिए कारगर सिद्ध हो रही है और अब तक इसके तहत 1846 करोड़ रुपये की राशि किसानों को दी जा चुकी है।
रमेश1921वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image