Wednesday, Apr 24 2024 | Time 05:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


तपते पहाड़ों को बारिश, आंधी ने दी राहत

शिमला, 04 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान अंधड़ के साथ आयी बारिश ने तेज गर्मी से राहत प्रदान की ।
मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान अनुसार प्रदेश में आठ जून तक मौसम खराब रहने के आसार हैं । पिछले चौबीस घंटों में कुछ इलाकों में अंधड़ के साथ तेज बारिश हुई जिससे गर्मी से राहत तो मिली लेकिन अंधड़ ने बागवानी को नुकसान पहुंचाया । फलों के पौधों पर फूल तथा फल झड़ गया । कांगड़ा के धर्मशाला, पालमपुर, बैथनाथ, मंडी, कुल्लू, हमीरपुर, बिलासपुर और चंबा में कई इलाकों में झमाझम बारिश के साथ आंधी और ओले गिरे।
देर रात चली इस आंधी से प्रदेश में स्कूलों, घरों और गोशालाओं की छतें उड़ गई हैं। कुल्लू की बंजार घाटी के बला गांव में तूफान से मंदिर श्रतिग्रस्त हो गया। यहां 700 साल पुराना देवदार का पेड़ उखड़ कर मंदिर पर गिर गया।
वहीं सिरमौर जिले में श्रीमारकंडय ऋषि त्रिपुरा बालासुंदरी का मंदिर बाल-बाल बच गया। देवता के कारदार चेतन सिंह ने बताया कि पेड़ गिरने से हनुमान मंदिर ध्वस्त हो गया है। पांच लाख का नुकसान हुआ है।
ओले गिरने से सेब के साथ नाशपाती, प्लम की फसल को तबाह हो गई है। हिमाचल में आठ जून तक मौसम खराब रहने का अनुमान है। मौसम विभाग ने आज और कल भारी अधंड के साथ ओलावृष्टि और बारिश की चेतावनी जारी की है।
हालांकि इस बारिश और अंधड़ से प्रदेश में कुछ हद तक तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। इधर, मंडी जिले में तो दिन के समय ही अंधेरा छा गया था। इसके अलावा शिमला में मंगलवार को हल्के बादल छाए रहे। प्रदेश में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आया है। प्रदेश के सबसे गर्म जिला ऊना में लोगों को गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है। यहां का तापमान आज भी 40 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि राजधानी में 28.7, सुंदरनगर 36.8, भुंतर 34.0, कल्पा 23.2, धर्मशाला 28.8, नाहन 33.8, केलांग 19.6, पालमपुर 31.5, सोलन 34.8, मनाली 25.8, मण्डी 36.2, बिलासपुर 38.0, हमीरपुर 37.5, चंबा 34.9, डलहौजी 21.9 और कुफरी 21.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।
सं शर्मा
वार्ता
image