Friday, Mar 29 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सातवीं आर्थिक जनगणना का कार्य सिरसा में 10 जून से

सिरसा, 05 जून(वार्ता) हरियाणा के सिरसा जिले में 7वीं आर्थिक जनगणना का कार्य दस जून से शुरू होगा जिसके लिये 430 सुपरवाइजर व 2080 गणनाकार नियुक्त किए गए हैं।
केंद्र सरकार सातवीं आर्थिक जनगणना कार्य अटल सेवा केंद्र (सीएससी) के माध्यम से शुरू कर रही है। जनगणना कार्य सफलतापूर्वक सम्पन्न कराने के उद्देश्य से आज यहां स्थानीय पंचायत भवन में केंद्र सरकार के सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय तथा सीएससी ई-गवनेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड ने संयुक्त रुप से अटल सेवा केंद्र संचालकों के लिये जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जिसकी अध्यक्षता जिला सांख्यिकी अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने की।
श्री कुमार नेे इस अवसर पर बताया कि देश में सबसे पहली आर्थिक जनगणना 1977 से शुरू हुई थी। जो लगभग हर पांच बाद होती आ रही है। इससे पहले छह आर्थिक जनगणना हो चुकी हैं तथा आखिरी जनगणना 2013 में हुई थी। उन्होंने बताया कि इस कार्य में इंसानों की नहीं बल्कि देश में चल रहे हर तरह के कामकाज में लगे लोगों की गणना होती है। ऐसे व्यक्ति जो किसी भी तरह कर आर्थिक गतिविधि से जुड़े हों। सरकार ऐसा कोई भी कार्य जो पैसा कमाने के लिए किया जाता है, देश में रहने वालों लोगों की आर्थिक स्थिति, रहन-सहन का स्तर, देश में लघु, मध्यम और बड़े स्तर पर चल रहे कारोबार अथवा व्यापार, लोगों का किसी खास व्यापार के प्रति रूझान न किस तरह के व्यापार में है, इसका इस जनगणना के माध्यम से पता लगाती है ताकि जब भी कोई योजना बनानी हो तो जनगणना आंकड़ों की मदद से लोगों की जरूरत के हिसाब से एक बेहतर और लाभदायक योजना बना सके।
सं.रमेश1402वार्ता
image