Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:39 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आंधी-.तूफान से हुए नुकसान का मुआवजा दें सरकार अन्यथा होगा आंदोलनः माकपा

शिमला, 05 जून (वार्ता)। भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) की राज्य कमेटी ने प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में तेज तूफान व भारी ओलावृष्टि से सेब, आड़ू, प्लम, नाशपाती, बादाम, खुमानी, आम व अन्य फसलों को भारी क्षति होने पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुये सरकार से नुकसान का तुरंत आंकलन कराकर प्रभावित किसानों व बागवानों को उचित मुआवजा व राहत प्रदान करने की मांग की है ।
इस तेज तूफान व भारी ओलावृष्टि से प्रदेश के विभिन्न जिलों जिसमे विशेष रूप से कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, ऊना के सैंज, बंजार, आनी, रामपुर, ठियोग, नेरवा, बाघी, रोहड़ू, बंगाणा आदि क्षेत्रों में आधे से अधिक फसल को नुकसान हुआ है। इसके चलते किसान व बागवान बेहद संकट में आ गए हैं क्योंकि अधिक लागत कीमत के कारण अब किसानों व बागवानों का जीवन यापन कठिन हो जाएगा। अधिकांश किसान व बागवान कृषि व बागवानी के लिए ऋण लेकर ही इस कार्य को कर रहे हैं। इस नुकसान के कारण अब प्रभावित किसानों व बागवानों को यह ऋण लौटने में भी भारी परेशानी होगी।
सी.पी.एम.के सचिवमंडल सदस्य संजय चैहान ने मांग की कि सरकार इन प्रभावित क्षेत्रों में फसलों को हुई इस भारी क्षति का तुरंत सर्वेक्षण करवा कर प्रभावित किसानों व बागवानों को उचित मुआवजा प्रदान करे तथा मौसम आधारित फसल बीमा योजना में इन प्रभावित किसानों व बागवानों को मुआवजा राशि तुरन्त प्रदान की जाए। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा इनका ऋण को वापिस लेने की प्रक्रिया पर भी रोक लगाई जाए ताकि इन प्रभावित किसानों को राहत प्रदान की जा सके। यदि सरकार समय रहते इन मांगों को पूरा नहीं करती तो पार्टी किसानों व बागवानों को संगठित कर आंदोलन करेगी।
सं शर्मा
वार्ता
image