Wednesday, Apr 24 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


धान के लिये पर्याप्त बिजली उपलब्ध: बिजली निगम

चंडीगढ़, 06 जून(वार्ता) हरियाणा के बिजली वितरण निगमों ने राज्य में गर्मी और धान रोपाई के मद्देनज़र निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए पूरी तैयारी की है। गत वर्ष प्रदेश में बिजली की अधिकतम मांग 10,295 मैगावाट दर्ज की गई थी इस वर्ष बिजली की अधिकतम मांग 10824 मैगावाट अनुमानित है जिसे पूरा करने के लिए निगमों के पास प्रयाप्त बिजली उपलब्ध है।
उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि बिजली निगमों के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस कर सभी सर्कलों में सुचारू बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी उप मंडल बिजली दफ्तरों में ट्रांसफार्मर बैंक बनाने तथा कोई भी ट्रांसफार्मर खराब होने की स्थिति में उसे 48 घंटे में बदलकर बिजली सप्लाई शुरू करने के आदेश दिए गए हैं। इसके साथ ही प्रत्येक उप मंडल में ट्रांसफार्मरों के लाने-ले जाने के लिए भी सही व्यवस्था करने के आदेश दिए गए हैं ताकि इसकी वजह से उपभोक्ताओं को किसी समस्या का सामना न करना पड़े।
श्री कपूर के अनुसार धान रोपाई के सीजन को ध्यान में रखते हुए दोनों निगमों द्वारा लाइनों और उपकरणों के रखरखाव और मरम्मत का विशेष ध्यान रखा गया है। धान रोपाई के दौरान किसानों की सुविधा के लिए सभी उप मंडलों में किसानों के व्हाट्स-एप्प ग्रुप बनाने के आदेश दिए गए हैं ताकि कहीं भी बिजली आपूर्ति बाधित होने पर तुरंत जानकारी मिल सके और तुरंत कार्रवाई कर इसे ठीक किया जा सके।
रमेश1946वार्ता
image