Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:26 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए 105 करोड़ रुपए मंजूर

जालंधर, 07 जून (वार्ता) पंजाब सरकार ने स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत जालंधर में विकास कार्यों के लिए 105 करोड़ रूपये स्वीकृत किए हैं।
परियोजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जतिन्दर ज़ोरवाल ने शुक्रवार को बताया कि इस आशय का निर्णय हाल ही में राज्य सरकार ने किया है। उन्होंने कहा कि निर्णय के अनुसार तीन प्रमुख परियोजनाएं ‘सिटी लेवल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्टिविटीज प्लान’, ‘जालंधर सिटी में ऑपरेशन और रखरखाव के साथ सीएपीईएक्स मोड पर स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट्स और सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम की स्थापना' और 'स्मार्ट रोड्स का विकास' राज्य सरकार द्वारा एबीडी क्षेत्र को हरी झंडी दी गई है। श्री जोरवाल ने कहा कि 'सिटी लेवल डिजास्टर मैनेजमेंट एक्टिविटीज प्लान' पर 20.22 करोड़ रुपये खर्च होंगे, स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट्स की स्थापना पर 46.02 करोड़ रुपये और जालंधर सिटी में ऑपरेशन और रखरखाव के साथ सीएपीईएक्स मोड पर केंद्रीयकृत नियंत्रण और निगरानी प्रणाली 'और एबीडी क्षेत्र में स्मार्ट सड़कों का विकास के लिए 39.29 करोड़ रूपये खर्च होंगे।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि सिटी डिजास्टर मैनेजमेंट का मुख्य उद्देश्य आपदा गतिविधि का स्थानीयकरण करना है, ताकि जीवन, पर्यावरण और संपत्ति पर इसके प्रभाव को कम किया जा सके। उन्होंने कहा कि सिटी लेवल डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान की इस तैयारी के तहत सिटी लेवल प्लान, लाइन डिपार्टमेंट्स की कैपेसिटी बिल्डिंग, लागू खतरों के लिए मॉक ड्रिल, सिटी लेवल डिजास्टर में पहले से पहचाने गए सरकारी भवनों के स्ट्रक्चरल ऑडिट के लिए मॉक ड्रिल की जाएगी।
मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि जालंधर सिटी परियोजना में ऑपरेशन और रखरखाव के साथ कैपेक्स मोड पर स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट्स और सेंट्रलाइज्ड कंट्रोल एंड मॉनिटरिंग सिस्टम की स्थापना के तहत, पारंपरिक स्ट्रीट लाइट्स को स्मार्ट एलईडी लाइट्स की उपयुक्त क्षमता से बदल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना की अनुमानित लागत 46.02 करोड़ रुपये है। उन्होने कहा कि 4.95 किलोमीटर की लंबाई वाली चार सड़कें स्मार्ट रोड में बदल जाएंगी। उन्होंने कहा कि कपूरथला रोड से बाबू जगजीवन राम चौक, महावीर मार्ग फुटबॉल चौक से कपूरथला रोड, कपूरथला रोड से कपूरथला चौक तक 120 फीट रोड चौराहा और महात्मा हंस मार्ग से एचएमवी चौक से डीएवी कॉलेज तक ये सड़कें 120 फीट की होंगी जिन्हें स्मार्ट रोड बना दिया जाएगा।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image