Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:30 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा में राज्य, रेंज और जिला स्तर पर मादक पदार्थ निरोधक प्रकोष्ठों का गठन

चंडीगढ़, 07 जून(वार्ता) हरियाणा पुलिस ने राज्य में मादक पदार्थ तस्करी पर प्रभावी रूप से लगाम लगाने के लिए राज्य के सभी जिलों में मादक पदार्थ निरोधक प्रकोष्ठ की स्थापना की है।
राज्य के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मादक पदार्थ निरोधक प्रकोष्ठों के माध्यम से नशे के खतरे से निपटने के लिए राज्य, रेंज और जिला स्तर पर त्रि-स्तरीय व्यवस्था होगी। उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय प्रकोष्ठ का नेतृत्व पुलिस महानिरीक्षक(आईजी), स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा किया जाएगा और इसमें एक पुलिस अधीक्षक, दो उपाधीक्षक, चार निरीक्षक और 15 एनजीओ और अन्य रैंक शामिल होंगे। यह प्रकोष्ठ पंचकुला में स्थापित होगा। रेंज स्तर पर प्रकोष्ठ रेंज अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अथवा आईजी की देखरेख में कार्य करेगा। रेंज प्रकोष्ठ की भूमिका जिला प्रकोष्ठ की निगरानी और खामियों को दूर करने की होगी।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जिला स्तरीय प्रकोष्ठ पुलिस उपाधीक्षक स्तर के अधिकारी की देखरेख में कार्य करेगा और इसे जिले में मादक पदार्थ की स्थिति के आधार पर सीआईए निरीक्षक, सात से 15 एनजीओ और अन्य रैंक होंगे। जिला पुलिस प्रमुख सीधे जिला प्रकोष्ठ के काम की समीक्षा और निरीक्षण करेंगे।
श्री यादव ने कहा कि सभी मादक पदार्थ प्रकोष्ठों के अधिकारियों को हरियाणा पुलिस अकादमी मधुबन में मादक पदार्थों के नियंत्रण को लेकर एक सप्ताह का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। ये प्रशिक्षित अधिकारी एनडीपीएस अधिनियम मामलों की जांच को लेकर जिले में अन्य जांच अधिकारियों को प्रशिक्षित करेंगे।
रमेश2053वार्ता
image