Friday, Apr 26 2024 | Time 01:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सीएलएएफ द्वारा स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत अधिक क्षेत्र कवर करने पर सहमति

जालंधर,11 जून (वार्ता) पंजाब में जालंधर शहर के समग्र विकास को गति देने के लिए, स्मार्ट सिटी के सिटी लेवल एडवाइजरी फोरम (सीएलएएफ) ने मंगलवार को जिले में निष्पादित होने वाली विभिन्न विकास परियोजनाओं के तहत शहर के अधिक क्षेत्रों को कवर करने के लिए मामले को केन्द्र सरकार के साथ उठाने पर सहमति व्यक्त की है।
इस आशय का निर्णय लोकसभा सांसद चौधरी संतोख सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया जिसमें विधायक श्री सुशील कुमार रिंकू, श्री राजिंदर बेरी और श्री अवतार सिंह (बावा) हेनरी, पुलिस आयुक्त गुरप्रीत सिंह भुल्लर, आयुक्त नगर निगम पर्वा लकड़ा, अतिरिक्त उपायुक्त कुलवंत सिंह और स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जितेन्द्र जोरवाल ने भाग लिया। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि आवश्यकता आधारित विकास के लिए परियोजना के तहत नये क्षेत्रों को शामिल करने का अनुरोध केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा। इसके बाद, राज्य सरकार और स्थानीय सांसद शहर के निवासियों के बड़े हित में इन नये क्षेत्रों को शामिल करने के लिए केंद्र सरकार के साथ बात करेंगे। सीएलएएफ के सदस्यों ने सर्वसम्मति से कहा कि आधुनिक तर्ज पर शहर के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए इस तरह की और परियोजनाओं को प्रमुख्ता से बढ़ावा दिया जाना चाहिए।
बैठक में यह भी बताया गया कि 116.94 करोड़ रुपये की लागत से एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र के निर्माण का काम जोरों पर चल रहा है। बैठक में यह भी अवगत कराया गया कि ओवरहैजिंग तारों के लिए उपयोगिता नलिकाओं का उपयोग करते हुए रेनक बाजार के लिए सुरक्षा और सुरक्षा उपायों पर काम भी 2.75 करोड़ रुपये की लागत से शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। यह भी निर्णय लिया गया कि क्षेत्र आधारित विकास (एबीडी) क्षेत्र के लिए ठोस अपशिष्ट प्रबंधन योजना 3.62 करोड़ रुपये की लागत से निष्पादित की जाएगी, जिसका उद्देश्य अप्रिय दृष्टि, दुर्गंध से बचने, स्वच्छता और समग्र पर्यावरण में सुधार करना है।
इसी तरह, शहर के निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट को वैज्ञानिक तरीके से निपटाने के लिए 6.05 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण और विध्वंस अपशिष्ट प्रबंधन इकाई स्थापित करने का भी फैसला किया गया है। इकहत्तर करोड़ रुपये की लागत से सीएलएएफ द्वारा वारियाना डंपसाइट रेमेडिएशन (बायो माइनिंग) परियोजना को भी संकेत दिया गया। इस परियोजना के तहत वारियाना में कचरे को वैज्ञानिक तरीके से शून्य अवशेष के साथ साफ किया जाएगा।
एलएएफ ने 120 फीट रोड, बाबू जगजीवन राम चौक, बाबरीक चौक, फुटबॉल चौक और बस्ती अडा चौक पर जल भराव की पुरानी समस्या को हल करने के लिए एबीडी क्षेत्र में सात किलोमीटर से अधिक लंबे स्टॉर्म ड्रेनेज नेटवर्क को बिछाने के लिए सहमति दी है। प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और पर्यावरण की स्थिति में सुधार के लिए उपचारित जल के उपयोग को अनुकूलित करने के उद्देश्य से एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में, सीएलएएफ ने मौजूदा 50 एमएलडी एसटीपी से सटे बस्ती पीर दाद ’में एक तृतीयक उपचार संयंत्र क्षमता 15 एमएलडी की स्थापना के लिए भी सहमति दी। इस संयंत्र के पुनर्नवीनीकरण पानी का उपयोग चमड़ा उद्योग, निर्माण कार्य और अन्य उद्देश्यों के लिए किया जाएगा। इसी तरह एबीडी क्षेत्र में पानी की आपूर्ति में वृद्धि, शहर के स्टेशन के अग्रभाग में सुधार और अन्य को भी हरी झंडी दी गयी।
बैठक के दौरान यह बताया गया कि लगभग 53 करोड़ रुपये जिसमें 3.05 एकड़ इंडस्ट्रियल एरिया पार्क, 1.90 एकड़ टंकी वाला पार्क, 1.28 एकड़ टोबरी मोहल्ला पार्क, 9.42 एकड़ बेअंत सिंह पार्क पार्ट I, 8.16 एकड़ अर्बन एस्टेट ग्रीन बेल्ट और दो एकड़ डॉ बी आर अंबेडकर पार्क सहित छह पार्कों के विकास/सुधार का काम, डीएवी कॉलेज, पठानकोट रोड और होशियारपुर रोड पर फ्लाईओवर के नीचे हरे क्षेत्रों के विकास/सुधार के साथ-साथ बिष्ट दोआब नहर के कायाकल्प के काम के साथ-साथ 11 चौकों के जंक्शन सुधार और 17 सरकारी भवनों पर 38.15 करोड़ रुपये की लागत से सौर पैनलों की स्थापना के काम के साथ शहर में चालू माह के दौरान कार्य शुरू किया जाएगा।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image