Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


करोड़ों के गबन में सगे भाई-बहन समेत चार गिरफ्तार

पानीपत, 12 जून(वार्ता) हरियाणा में पानीपत पुलिस ने डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड के माध्यम से येस बैंक पानीपत को 2.75 करोड़ रुपये का चूना लगाने के आरोप में भाई-बहन समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है।
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार पानीपत के उग्राखेड़ी गांव निवासी सगे भाई एवं बहन अमित और इसकी बहन एवं करनाल जिले के शेखपुरा गांव निवासी ममता, नंद किशोर पुत्र हुक्मचंद निवासी गांव बडौली जिला पानीपत और दीपांकर पुत्र दिलपुर कुमार रैगर निवासी गांव चनाना जिला झुंझूनू, राजस्थान को येस बैंक के साथ धोखाधड़ी करने के आरोप में आज गिरफ्तार किया गया। इनके साथी विजय पुत्र अजित, मंजीत पुत्र मणिपाल निवासी हिसार, दलजीत पुत्र कृपाल सिंह निवासी संत नगर दिल्ली और मोहम्मद युनूस निवासी केरल की तलाश की जा रही है।
पानीपत की सीआईए वन ने फरार आरोपियाें की तलाश के लिए हिसार, दिल्ली एवं केरल पुलिस से भी संपर्क साध रखा है। पुलिस की कई टीमें आरोपियाें की तलाश में जुटी है। उनके मुंबई में छिपे होने की आशंका है।
अभी तक की जांच में पता चला कि आरोपी अपने दोस्तों, रिश्तेदारों आदि के डेबिट एवं क्रेडिट कार्ड ले लेते थे, इन डेबिट एवं क्रेडिट कार्डों के मालिकों के खातों में 500 या एक हजार रूपये से अधिक की राशि नहीं होती थी। पुलिस की जांच में पता चला कि यह गिरोह अस्पतालों एवं होटल में आॅफ लाइन सैटलमेंट के जरिये पैसे निकालते थे। यह गिरोह रात को ही आॅफ लाइन सेटेलमेंट करते थे और पांच से सात लाख के बिल बना कर बैंक को भेजते थे। इस गिरोह ने 20 दिनों में 40 खातों से लेन देन कर येस बैंक की समालखा, जिला पानीपत शाखा से 2 करोड़ 75 लाख की धोखाधड़ी की। यह गिरोह पैसे निकलवाने के लिए पीओएस मशीन का भी प्रयोग करते थे। वहीं 20 दिनों में 40 खातों से 2.75 करोड रुपये की निकासी होने और इन खातों में नगदी नहीं होने, इसके बावजूद भी येस बैंक द्वारा भुगतान किए जाने की घटना बैंक शाखा प्रबंधक ने उच्चाधिकारियों को दी। वहीं उच्चाधिकारियों ने येस बैंक के लेन-देन की जब जांच की तो उनके पैरों के नीचे से जमीन खिसक गई। जांच में येस बैंक के साथ 2.75 करोड रुपये की राशि की धोखाधड़ी होने का खुलासा हुआ।
येस बैंक, समालखा शाखा के प्रबंधक की शिकायत पर थाना समालखा ने इस मामले में केस दर्ज किया है।
पानीपत पुलिस अधीक्षक सुमित कुमार ने बताया कि आरोपियाें के खिलाफ पुख्ता साक्ष्य मिल जाने के बाद पुलिस ने अमित, इसकी बहन ममता, नंद किशोर और दीपांकर को गिरफ्तार किया है।
सं.संजय
वार्ता
image