Thursday, Apr 18 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्यपाल ने की लोगों से स्वैच्छिक रक्तदान की अपील

चंडीगढ़, 13 जून(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने प्रदेशवासियों से स्वैच्छिक रक्तदान करने तथा जिन लोगों ने रक्तदान नहीं किया है उन्हें भी इसके लिये प्रेरित करने की अपील की है।
श्री आर्य ने विश्व रक्तदाता दिवस से पूर्व आज प्रदेशवासियों के नाम संदेश में कहा है कि 14 जून का दिन विश्व रक्तदाता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. लार्ड कॉर्ल लेंडस्टेनर के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। लेंडस्टेनर ने ए, बी और ओ जैसे रक्त समूहों का आविष्कार कर मानवता के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।
श्री आर्य ने उन सभी स्वैच्छिक रक्तदाताओं का आभार भी प्रकट किया है जिन्होंने निरंतर रक्तदान किया है। इसके साथ उन्होंने कहा है कि जिन व्यक्तियों ने अभी तक रक्तदान नहीं किया है वे भी स्वैच्छिक रक्तदान के लिए आगे आएं ताकि रक्त की जरूरत वाले व्यक्ति की समय रहते जान बचाई जा सके। उन्होंने कहा कि इस वर्ष विश्व रक्तदाता दिवस का स्लोगन “Safe Blood for all” (सभी के लिए सुरक्षित रक्त) है। रक्त सुरक्षित तभी हो सकता है जब सभी लोग स्वैच्छिक रक्तदान करें। रक्तदाता दिवस के स्लोगन को ध्यान में रखते हुए इस वर्ष रक्तदान के अभियान का मुख्य केन्द्र बिन्दु अधिकाधिक और सुरक्षित रक्तदान है। उन्होंने रक्त के व्यावसायीकरण को रोकने के लिए जागरूकता अभियान चलाने पर भी जोर दिया।
रमेश1948वार्ता
image