Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:20 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार ने बिना किसी भेदभाव और क्षेत्रवाद के एक समान विकास कार्य किये: खट्टर

पानीपत, 13 जून(वार्ता) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि राज्य की मौजूदा सरकार ने गत साढ़े चार वर्ष से अधिक के कार्यकाल के दौरान सभी 90 विधानसभा क्षेत्रों में बिना किसी भेदभाव और क्षेत्रवाद के समान विकास कार्य किये हैं।
श्री खट्टर ने आज यहां कार्यकर्ता अभिनंदन समारोह में अपने सम्बोधन में कहा कि गत साढ़े चार वर्षो के दौरान प्रदेश में एक बड़ा बदलाव आया है। उन्होंने कहा कि आज जो युवा कड़ी मेहनत कर मैरिट प्राप्त करते हैं उन्हीं को नौकरी मिलती है। राज्य सरकार ने प्रदेश के हर इलाके में शिक्षा, सुरक्षा, चिकित्सा, बिजली-पानी और बेहतर सड़कें देने का भरपूर प्रयास किया है और अगले पांच साल के दौरान लोगों को एक बार भी विकास कार्यों की मांग न करनी पड़े इसके लिए सरकार एक डाटा तैयार कराएगी जिसमें प्रदेश के हर परिवार की सम्पूर्ण जानकारी होगी और उसी जानकारी के आधार पर हर गरीब आदमी तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्ता सुख भोगने का साधन नहीं है बल्कि जनसेवा का माध्यम है। प्रदेश सरकार का यही लक्ष्य है कि कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पूरी ईमानदारी और न्यायप्रियता के साथ जरूरतमंद गरीब परिवार तक पहुंचे। उन्होंने कहा कि हरियाणा विकास के मामले में अपने पड़ोसी राज्यों से बहुत आगे निकल गया है। प्रदेश ने गत चार वर्षों के दौरान राष्ट्रीय स्तर के 114 पुरस्कार प्राप्त किए हैं। आज पूरे भारत में हरियाणा के विकास की चर्चा है और अब अन्य प्रदेशों के लोग भी हरियाणा मॉडल के आधार पर अपने प्रदेशों के विकास की मांग केंद्र सरकार से करने लगे हैं।
श्री खट्टर ने कहा कि गत साढ़े चार साल के दौरान राज्य सरकार ने 650 कच्ची कालोनियों को पक्का करने का काम किया है और शेष कालोनियों को भी पक्का करने की योजना है। गांवों में ग्राम सचिवालय बनाए गए हैं और इनमें कम्प्यूटर सैन्टर खोले गए है ताकि ग्रामीणों को घर बैठे ही सरकारी सेवाओं का लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोगों को पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्ध कराने के लिये सभी तालाबों का विकास कराया जाएगा। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे भी जल संरक्षण, पुनर्भरण और पर्यावरण संरक्षण में अधिकाधिक योगदान दें ताकि आने वाली पीढ़ियों को भी शुद्ध पर्यावरण दिया जा सके।
समारोह को करनाल लोकसभा क्षेत्र के सांसद संजय भाटिया, परिवहन मंत्री कृष्णलाल पंवार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, विधायक महीपाल ढांडा, श्रीमती रोहिता रेवड़ी और रवीन्द्र मच्छरौली ने भी सम्बोधित किया।
रमेश2005वार्ता
image