Wednesday, Apr 24 2024 | Time 16:07 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य स्तरीय खिलाड़ी सम्मान समारोह 24 जून को पंचकूला में

चंडीगढ़, 13 जून(वार्ता) हरियाणा के खेल एवं युवा मामलों के मंत्री अनिल विज ने आज कहा कि राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ियों के लिये राज्य स्तरीय खेल सम्मान समारोह 24 जून को पंचकूला में आयोजित किया जाएगा जिसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर राज्य के लगभग तीन हजार पदक विजेताओं को लगभग 90 करोड़ रुपए की नकद राशि के पुरस्कार वितरित करेंगे।
श्री विज ने बताया कि इस समारोह में वर्ष 2016-17, वर्ष 2017-18 तथा वर्ष 2018-19 के दौरान राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इनमें राष्ट्रमंडल, एशियाई तथा पैरा-एशियाई खेलों के पदक विजेता खिलाड़ी शामिल होंगे। इस आयोजन में सीनियर एवं जूनियर वर्ग के खिलाड़ी भी पुरस्कृत किए जाएंगे।
खेल मंत्री ने कहा कि सरकार की नई खेल नीति के बाद राज्य के अनेक खिलाडिय़ों ने राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदेश और देश का नाम रोशन किया है। इन खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने के लिए हमारी सरकार ने जहां श्रेणी-तीन और चार की नौकरियों में आरक्षण दिया है तथा वहीं अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक विजेताओं को श्रेणी-एक और दो पदों की भर्ती में भी आरक्षण दिया जा रहा है।
श्री विज ने कहा कि सरकार ने ओलपिंक स्वर्ण पदक विजेता की पुरस्कार राशि पांच से बढ़ाकर छह करोड़ रूपये, रजत पदक विजेता की तीन से बढ़ाकर चार करोड़ रुपये, कांस्य पदक विजेता की दो से बढ़ाकर 2.50 करोड़ रुपये तथा प्रतिभागियों की पुरस्कार राशि 10 लाख से बढ़ाकर 15 लाख रुपए की है जो सम्भवत: देश में सर्वाधिक है।
रमेश2015वार्ता
image