Friday, Apr 19 2024 | Time 07:14 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जयराम नीदरलैंड दौरे पर, राज्य में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में निवेश करने का न्योता

एमस्टरडम(नीदरलैंड), 13 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में निवेशकों को आमंत्रित करने विदेश दौरे पर गये राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज यहां कृषि, प्रकृति और खाद्य गुणवत्ता मंत्रालय के महासचिव जेन-कीस गोएट से कृषि, बागवानी एवं समबद्ध क्षेत्रों में सहयोग पर चर्चा की।
श्री ठाकुर ने श्री गोएट को हिमाचल में फलोत्पादन के लिए प्रकृति द्वारा प्रदान की गई व्यापक क्षमताओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि हिमाचल को भारत का ‘फल राज्य’ कहा जाता है तथा यहां जलवायु विविधता होने के कारण विभिन्न प्रकार के फलों का उत्पादन होता है। उन्होंने कहा कि यहां फल एवं खाद्यान प्रसंस्करण में व्यापक निवेश की सम्भावनाएं उपलब्ध हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि नीदरलैंड ने जल प्रबंधन और कृषि तथा बागवानी में कम भूमि का उपयोग कर उन्नत पद्धतियों को अपनाया है जो हिमाचल जैसे राज्य के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती हैं। उन्होंने दिल्ली में तीन-चार नवम्बर को ‘वर्ल्ड फूड एक्सपो’ के तुरंत बाद नवम्बर 2019 में धर्मशाला में आयोजित होने वाले वैश्विक निवेशक सम्मेलन में नीदरलैंड के महासचिव को आमंत्रित किया।

श्री गोएट ने इस अवसर पर कहा कि नीदरलैंड ने तीन मुख्य हितधारकों सरकार, अनुसंधान केंद्रों और कृषि व्यवसायों के बीच सहयोग का बेतहरीन त्रिकोण बनाया है। उन्होंने वैश्विक निवेशक सम्मेलन में भाग लेने के मुख्यमंत्री के निमंत्रण को भी स्वीकार किया।
मुख्यमंत्री ने दक्षिण हॉलैंड के आयुक्त, प्रोविंशियुइस, जुइद हॉलैंडलान, द हॉग जाप स्मिट के साथ कृषि और बागवानी आदि के क्षेत्र में सहयोग पर भी चर्चा की। श्री स्मिट ने हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में प्रस्तावित निवेशक सम्मेलन के आयोजन में सहयोग और इसमें डच व्यापार और व्यापार मिशन का नेतृत्व करने का भी आश्वासन दिया। उन्होंने और उनके साथ गये शिष्टमंडल ने एमस्टरडम आरएआई में ग्रीनटेक प्रदर्शनी का अवलोकन किया जो विश्व की सबसे बड़ी ग्रीनटेक बागवानी आधारित प्रदर्शनी है। मुख्यमंत्री ने इस तरह प्रदर्शनी का प्रदेश में भी आयाेजन करने की इच्छा जताई।

इस अवसर पर राज्य के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजामोनी, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं प्रधान सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव(उद्योग) मनोज कुमार, निदेशक(उद्योग) हंस राज शर्मा, विशेष सचिव आबिद हुसैन सादिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
रमेश2026वार्ता
image