Friday, Apr 19 2024 | Time 11:21 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल प्रदेश में सफाई कर्मचारी आयोग का गठन करने का आदेश

शिमला, 13 जून (वार्ता)। राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर बालजी भाई जाला ने आज कहा कि हिमाचल सरकार को राज्य सफाई कर्मचारी आयोग का गठन करने के आदेश दिए गये हैं और इसके लिए प्रदेश सरकार को दो महीने का समय दिया गया है।
पिछले तीन दिनों से आयोग की टीम हिमाचल दौरे पर आई हुई है। श्री जाला ने यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि आयोग के पास कानून के मुताबिक सफाई कर्मचारियों को वेतन व अन्य सुविधाएं न मिलने की शिकायतें आई है।
श्री जाला ने बताया कि देश के 14 राज्यों में आयोग का गठन हो चुका है।
उन्होंने बताया कि इसीके साथ हिमाचल प्रदेश सरकार को राज्य के अन्तर्गत आने वाली सभी नगर पालिकाओं में रिक्त पड़े सफाई कर्मचारियों के पदों को शीघ्र भरने और हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन का प्रतिषेध और उनका पुनर्वास अधिनियम को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने कहा कि करूणामूलक आधार पर सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति के लम्बित मामलों को प्राथमिकता के आधार पर भरे जाने के भी निर्देश दिये गये हैं।
उन्होंने कहा कि अपने इस दौरे में राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग ने सफाई कर्मचारियों की समस्याएं सुनीं। कई मुद्दों पर चर्चा हुई। स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का आयोजन भी हुआ।
उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार के साथ हुई बैठक में सफाई कर्मचारियों के स्वीकृत पदों को भरने के लिए काम करने का निर्णय लिया गया है। बीपीएल में पात्र होने के लिए 36 हजार की राशि का दायरा बढ़ाने के लिए भी कहा गया है ताकि सफाई कर्मियों को इसका लाभ मिले। साथ ही शहर के एरिया नाप कर सफाई कर्मचारियों की पोस्ट बढ़ाई जाये।
आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि स्कूलों में सफाई व्यवस्था के लिए प्रत्येक स्कूल में एक सफाई कर्मचारी की तैनाती किये जाने, प्रदेश में सालों से रह रहे बाहरी लोगों को जाति प्रमाण पत्र लेने में दिक्कत न आए इसके लिए भी उन्हें सहूलियत प्रदान करने, सफाई संबधी उपकरण व मशीनों को बढ़ाये जाने, ताकि हाथों से काम न करना पड़े, के भी निर्देश दिये गये हैं।
उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के शिमला में आवास पुराने व अवैध हैं। इस दिशा में भी काम करने के निर्किदेश्य दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार से कहा गया है कि प्रदेश में सफाई कर्मचारियों को श्रम कानून के अनुसार वेतन व सुविधाएं मिल रही हैं या नहीं इसकी मॉनीटरिंग की जाए। उन्होंने बताया कि सफाई कर्मचारियों के स्वीकृत 1365 पदों में से 622 पद खाल पड़े हुए हैं जिन्हें भरे जाने के निर्देश दिये गये हैं।
सं महेश विजय
वार्ता
image