Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हिमाचल में होगा सफाई कर्मचारी आयोग का गठन

शिमला, 13 जून (वार्ता) राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग के अध्यक्ष मनहर बालजी भाई जाला ने कहा है कि सफाई कर्मियों की समस्याओं के निवारण के लिये हिमाचल प्रदेश सरकार को राज्य सफाई कर्मचारी आयोग का गठन करने के आदेश दिए हैं तथा इस सम्बंध में उसने दो माह का समय लिया है।
गत तीन दिनों से हिमाचल दौरे पर आई राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की टीम का नेतृत्व कर रहे श्री जाला ने गुरूवार को यहां पत्रकार वार्ता में कहा कि आयोग के पास एक्ट के मुताबिक सफाई कर्मचारियों को वेतन और अन्य सुविधाएं न मिलने की शिकायतें आई हैं। जिसकी निगरानी करने के आयोग ने आदेश दिए हैं।
उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की टीम इन दिनों हिमाचल प्रदेश दौरे पर है और सफाई कर्मियों की समस्याओं के समाधान के लिए कार्य कर रही है। श्री जाला ने कहा कि वर्तमान में देश के 14 राज्यों में आयोग का गठन हो चुका है तथा हिमाचल में यदि इसका गठन होता है तो यह 15वां राज्य होगा। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों से सम्बधित देश से 2500 शिकायतें लिखित में आई है। करीब 2000 का निपटारा कर दिया गया है।
उन्होंने राज्य सरकार को राज्य के अन्तर्गत आने वाली सभी नगर पालिकाओं में रिक्त पड़े सफाई कर्मचारियों के पदों को शीघ्र भरने और हाथ से मैला उठाने वाले कर्मियों के नियोजन का प्रतिषेध और उनके पुनर्वास अधिनियम को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि करूणामूलक आधार पर सफाई कर्मचारियाें की नियुक्ति के लम्बित मामलों को प्राथमिकता के आधार पर भरा जाए।
श्री जाला ने कहा कि राज्य सरकार के साथ हुई बैठक में बीपीएल में पात्र होने के लिए 36 हजार की राशि का दायरा बढ़ाने के लिए भी कहा गया है ताकि सफाई कर्मियों को इसका लाभ मिले। साथ ही शहर का क्षेत्रफल माप कर सफाई कर्मचारियों के पद बढ़ाए जाएं। उन्होंने स्कूलों में सफाई व्यवस्था के लिए प्रत्येक स्कूल में एक सफाई कर्मचारी की तैनाती करने, राज्य में रह रहे बाहरी लोगों को जाति प्रमाण पत्र लेने की सुहलियत प्रदान करने के भी निर्देश दिये।
सं.रमेश2054वार्ता
image