Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:31 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डेरा प्रेमियों ने 3866 यूनिट रक्तदान, अधिकतर ने लिया देह और नेत्रदान का संकल्प

चंडीगढ़, 14 जून(वार्ता) हरियाणा में सिरसा स्थित डेरा सच्चा सौदा के आज यहां विश्व रक्तदान दिवस पर आयोजित
रक्तदान शिविर में 3866 डेरा प्रेमियों ने देश की सीमाओं के प्रहरियों के लिये आज यहां रक्तदान किया और इनमें से अधिकतर से मरणोपरांत अपनी देह और नेत्र दान करने का भी संकल्प लिया।
देश की रक्षा सेनाओं के लिये आयोजित इस रक्तदान शिविर में सुबह से ही रक्तदान के लिये डेराप्रेमी बड़ी संख्या में उमड़ पड़े और इनकी लम्बी कतारें लग गईं। आयोजकों और हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली और नागपुर समेत विभिन्न शहरों से आये ब्लड बैंकों ने लगभग तीन हजार लोगों के लिये रक्तदान की व्यवस्था की थी लेकिन इस सम्बंध में पंजीकरण कराने वालों की संख्या 4800 को पार कर गई। ऐसे में इंतज़ाम कम पड़ गये और कई लोगों को बिना रक्तदान किये ही लौटना पड़ा। लेकिन रोचक बात यह रही कि पंजीकरण करने वालों में से अधिकतर ने मरणोपरांत अपनी देह और नेत्रदान करने का भी संकल्प लिया।
डेरा की उप चेयरमैन शोभा इंसा ने बताया कि रक्तदान शिविर अपराहन दो बजे तक चला तथा इस दौरान कुल 3866 लोगों ने रक्तदान किया। करीब एक हजार के करीब डेरा प्रेमी रक्तदान नहीं कर पाए है लेकिन इन्होंने देह और नेत्ररदान करने का संकल्प पत्र जरुर भरा है। उन्होंने कहा कि डेरा गत लगभग डेढ दशक से 189 रक्तदान शिविर का आयोजन कर 513136 यूनिट रक्त सेना को दे चुका है। रक्तदान में डेरा सच्चा सौदा के नाम तीन गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, दो एशिया बुक ऑफ रिेकॉर्ड , दो लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड और एक इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी दर्ज हैं। उन्होंने बताया कि डेरा भविष्य में भी सेना के लिये देशभर में रक्तदान शिविरों का आयोजन करता रहेगा।
रमेश1717वार्ता
image