Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


हरियाणा के दो शहरों को 20 सर्वश्रेष्ठ शहरों में शामिल करने का लक्ष्य: कविता

चंडीगढ, 14 जून(वार्ता) हरियाणा शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने कहा है कि वर्ष 2020 में होने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश के दो शहरों को देश के 20 सर्वश्रेष्ठ शहरों में शामिल कराने, दो शहरों को 21 से 50 शहरों की श्रेणी में तथा तीन शहरों को 51 से 100 शहरों की श्रेणी में लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है और इसके लिए एक विशेष कार्य योजना तैयार की गई है।
श्रीमती जैन ने स्थानीय निकाय विभाग के अधिकारियों के साथ आज यहां बैठक करते हुए कहा कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिये विशेष कार्य योजना के अलावा आमजन की आदत में स्वच्छता को शुमार करने के लिए अभियान चलाने के भी निर्देश दिए गये हैं। उन्होंने शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव आनंद मोहन शरण, महानिदेशक समीर पाल सरो, संयुक्त निदेशक मिनाक्षी राज, नगर निगम सोनीपत के संयुक्त आयुक्त शंभु राठी समेत सम्बधित अधिकारियों के साथ प्रदेश की सभी नगर पालिका, नगर परिषद एवं नगर निगमों के दायरे में स्वच्छता बनाए रखने तथा इस दिशा में गुणात्मक सुधार लाने के लिए विचार विमर्श किया।
उन्होंने स्वर्ण जयंती स्वच्छता शहरी पुरस्कार योजना को गति प्रदान करने तथा प्रभावी तरीके से अंजाम देने के निर्देश दिए, जिनमें रिहायशी कल्याण संघ के साथ कर्मठ सफाई कर्मचारियों को पुरस्कृत कर उनका हौंसला बढ़ाया जा सके। उन्होंने प्लास्टिक कचरा प्रबंधन को गंभीरता से लेते हुए कचरा उत्पादकों को चिन्हित करते हुए प्लास्टिक सामग्री का इस्तेमाल सीमित करने तथा इसकी वैकल्पिक व्यवस्था के प्रति आमजन की रूचि बढाने के निर्देश दिए। उन्होंने पालिकाओं में सार्वजनिक शौचालयों की सफाई पर जोर देने के साथ 25 फीसदी शौचालयों की फीडबैक लेने तथा मॉडल नगर योजना में शामिल रोहतक, पानीपत, पंचकूला, करनाल, जींद, फतेहाबाद, थानेसर के साथ अब सोनीपत को भी इनमें शामिल करने के निर्देश दिये।
इस अवसर पर श्री सरो ने कहा कि कचरा प्रबंधन और स्वच्छता एवं पर्यावरण जागरूकता को लेकर विभाग ने योजना तैयार की है जिसके तहत पूरे प्रदेश के शहरी क्षेत्र में अगले एक सप्ताह से एक विशेष अभियान चलाया जाएगा ताकि सामाजिक, धार्मिक संगठनों के साथ प्रत्येक जन को कचरा निस्तारण के लिए जागरूक किया जाए और जनभागीदारी के साथ प्लास्टिक कचरा पर शिकंजा कसा जा सके।
रमेश1932वार्ता
image