Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:46 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जयराम ने किया नीदरलैंड में डालको फूड्स इकाई का दौरा, 16 जून को लौटेंगे

ऊस्टरहॉउट (नीदरलैंड), 14 जून (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में विदेशी निवेश तथा राज्य में नवम्बर में प्रस्ताव वैश्विक निवेशक सम्मेलन में विदेशी निवेशकों को आमंत्रित करने के लिये जर्मनी और नीदरलैंड के दौरे पर गये राज्य के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज यहां ऊस्टरहॉउट में ‘डालको फूड्स फैसिलिटी’ का दौरा किया और राज्य में फल प्रसंस्करण विशेष रूप से सेब प्रसंस्करण की सम्भावनाओं का पता लगाने के लिए कार्य प्रणाली को समझा।
श्री ठाकुर और उनके नेतृत्व में गये शिष्टमंडल ने अपने इस दौरे के दौरान डालको फूड्स फैसिलिटी में प्रोटीन आधारित शाकाहारी भोजन के बारे में प्रत्यक्ष रूप से जानकारी प्राप्त की। डालको को पूरे विश्व में पौधों पर आधारित प्रोटीन युक्त फलों के लिए जाना जाता है। उन्होंने इसके उत्पादों में गहरी रुचि दिखाते हुए कहा कि राज्य में विविध जलवायु परिस्थितियां होने के कारण प्रदेश में विभिन्न प्रकार के फलों का उत्पादन होता है जिससे प्रदेश में फल प्रसंस्करण क्षेत्र में व्यापक सम्भावनाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में उच्च गुणावत्ता वाले फल उत्पन्न होते हैं जो प्रसंस्करण के लिए उपयुक्त है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में फल प्रसंस्करण आधारित उद्योगों लगाने की सम्भावनाओं का पता लगाया जाएगा तथा इस क्षेत्र में इच्छुक उद्यमियों को निवेश के लिए प्रदेश सरकार द्वारा हरसंम्भव मदद की जाएगी।
प्रतिनिधिमंडल ने डालको फूड्स के ‘शॉप फ्लोर’ का भी दौरा किया तथा वहां विभिन्न उत्पाद बनाने में इकाई द्वारा अपनाई जा रही हाइजीनिक तकनीकों के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की। इस दौरान राज्य के उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह, नीदरलैंड में भारत के राजदूत वेणु राजामोनी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग मनोज कुमार, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, विशेष सचिव आबिद हुसैन सादिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
रमेश2020वार्ता
image