Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:56 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकार ने कपास पर मार्किट फीस कम न कर व्यपारियों से की वादाखिलाफी: गर्ग

सिरसा,15 जून(वार्ता) अखिल भारतीय व्यापार मंडल के राष्ट्रीय महासचिव एवं हरियाणा प्रदेश व्यापार मंडल के प्रांतीय अध्यक्ष बजरंग गर्ग ने आरोप लगाया है कि गत वर्ष प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने व्यापारियों के साथ बैठक कर कपास मार्किट फीस कम करने का वादा किया लेकिन आज तक उस पर अमल नहीं किया गया।
श्री गर्ग ने आज यहां हरियाणा के कपास व्यापारियों एवं उद्याेगपतियों के साथ विचार विमर्श करने के बाद कहा कि सरकार के इस रवैये से राज्य का कपास उद्योग पलायन कर राजस्थान जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य की पिछली सरकार में कपास पर मार्किट फीस 80 पैसे थी लेकिन मौजूदा सरकार ने इसे बढ़ा कर एक अगस्त 2016 से दो प्रतिशत कर दी। इसके बाद व्यापारियों की मुख्यमंत्री से बैठक और बातचीत होने के बाद सरकार कपास पर मार्किट फीस पूर्ववत रखने का वादा किया लेकिन आज तक इस पर अमल नहीं हुआ है।
उन्होंने दावा किया कि हरियाणा में कपास पर मार्किट फीस ज्यादा होने के कारण प्रदेश के कपास मिलर अपने उद्योग हरियाणा से बंद कर पड़ोसी राज्य राजस्थान में पलायन कर गए हैं। उन्होंने कहा कि सिरसा जिले में पहले लगभग 20 जीनिंग मिलें हुआ करती थीं लेकिन आज मात्र दस और फतेहाबाद जिले में भी 12 मिलों से कम हाेकर महज पांच जिनिंग मिलें रह गई हैं। हिसार जिले से भी लगभग तीन मिलें पलायन कर चुकी हैं।
उन्होंने सरकार से मार्किट फीस 80 पैसे करने तथा गत दो वर्षों के दौरान दो प्रतिशत की दर से अदा की गई बढ़ी हुई मार्किट फीस का लगभग 50 करोड़ रूपये ब्याज सहित व्यापारियों को वापिस करने की मांग की।
सं. रमेश 1919वार्ता
image