Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


निरोग रहने के लिये योग को अपनाएं: आर्य

चंडीगढ़, 21 जून(वार्ता) हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा है कि निरोग रहने के लिये लोगों से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने का आहवान किया है तभी वे और देश स्वस्थ रहेगा।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यहां राजभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में श्री आर्य ने कहा कि योग भारतीय प्रचीन पद्धति का एक अमूल्य उपहार और जीवन जीने की कला बताया जो जीवन में सुख एवं शांति लेकर आता है और साथ ही मुक्ति की ओर लेकर जाता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई है और उनके ही प्रयासों से संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून, 2014 को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया है जो आज केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में मनाया जा रहा है।

राज्यपाल ने इस अवसर पर योग के पूरे अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के तहत 45 मिनट तक योग किया। उन्होंने इस दौरान प्राणायाम, आसन और व्यायाम की क्रियाएं की। इन क्रियाओं में सबसे पहले सूक्ष्म व्यायाम, ग्रीवा संचालन, कंधों का व्यायाम, घुटनों का व्यायाम तथा प्राणायाम में अनुलोम-विलोम, कपाल भाति, शीतली, भ्रामरी प्राणायाम तथा ध्यान योग की प्रक्रिया पूरी की। इसी प्रकार से आसनों में वजासन, उत्तान मंडूकासन, वक्रासन, मक्रासन, भुजासन, शलभासन, सेतूबन्ध आसन, उत्तानपात आसन, अद्र्घहलासन तथा सुतपवन आसन की क्रियाएं की।
आयुष विभाग से आई योग विशेषज्ञ सुश्री रीतू मित्तल ने योग कार्यक्रम का संचालन किया। उन्होंने योग कार्यक्रम की शुरूआत मंत्रोच्चारण से की। इस अवसर पर आयुष विभाग के डा. गौतम और योग शिक्षक विभा शर्मा सहित राजभवन के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।
रमेश1712वार्ता
image