Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:40 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


डेरा प्रमुख के पास है 260 एकड़ कृषि भूमि

सिरसा, 25 जून (वार्ता) साध्वी यौन शोषण तथा पत्रकार रामचंद्र छत्रपति ही हत्या के मामलों में सजा भोग रहे सिरसा डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह के कृषि कार्य के लिए पैरोल की अर्जी को मचे सियासी घमासान के बीच डेरा करीबियों ने दावा किया कि सिरसा के बेगू गांव स्थित डेरा सच्चा सौदा के पास करीब 1264 एकड़ कृषि भूमि है, जिसमें से डेरा प्रमुख गुरमीत के पास करीब 260 एकड़ कृषि भूमि है।
डेरा करीबियों के अनुसार इसके अलावा जिले के ही जलाल आणा गांव में डेरा प्रमुख के गुरू का गांव वहां भी 45 एकड़ जमीन है और राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के गुरूसर मोडिया गांव में डेरा प्रमुख की पारिवारिक जमीन है।
डेरा प्रमुख को पैरोल जारी करने से पहले सिरसा प्रशासन डेरा प्रमुख की भूमि व अन्य हालातों पर जानकारी एकत्रित की जा रही है। राजस्व विभाग व पुलिस विभाग ने अपनी रिपोर्र्ट तैयार कर शीर्ष अधिकारियों को भेज दी है जिसे जल्द ही जेल विभाग के सुपुर्द किया जाएगा।
राजस्व रिकार्ड के अनुसार डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह करीब 260 एकड़ का कास्तकार है। इस भूमि पर एलोवेरा,स्ट्राबेरी के अलावा आम,अमरूद,बेरी व अन्य फलों के बाग बगीचे भी हैं। डेरा की भूमि पर पैदा हुई फसलों से उत्पाद बनाकर एमएसजी के ब्रांड से बेचे जाते थे। डेरा प्रमुख के जेल जाने के बाद डेरा की फैक्ट्रियों पर ताले लटके पड़े हैं।
डेरा प्रमुख के पैरोल पर छूटने की संभावना से डेरा से जुड़े लोग सोशल मीडिया पर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं, वहीं कुछ राजनीतिक व सामाजिक संगठनों ने विरोध करते हुए डेरा प्रमुख की पैरोल की अर्जी रद्द करने की मांग शुरू कर दी है।
सं महेश
वार्ता
image