Thursday, Dec 12 2019 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • नाइजीरियाई वायु सेना ने 30 आतंकवादियों को किया ढ़ेर
  • सीएबी के विरोध में महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी का इस्तीफा
  • असम में प्रदर्शनकारियों ने किया मुख्यमंत्री आवास पर हमला
  • टाइम मैगजीन ने ग्रेटा थनबर्ग को ‘पर्सन ऑफ द ईयर’ चुना
  • मंत्री पर वकीलों के हमले के बाद इमरान ने संसद का आपात सत्र बुलाया
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फसल बीमा योजना में बैंकों की गलती की सजा किसान नहीं भुगतेगा : उपायुक्त

हिसार, 26 जून (वार्ता) हरियाणा में हिसार के उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने आज जिले के बैंकों के अधिकारियों से कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत फसलों में हुए नुकसान के लिए पात्र किसानों को मुआवजा देने में हो रही देरी को सहन नहीं किया जाएगा और यदि बीमा प्रक्रिया के दौरान बैंक कर्मचारी की गलती से मुआवजा देने में विलंब हो रहा है तो इसके लिए बैंक अपने कर्मचारी से इसकी रिकवरी करके किसान को भुगतान करें।
श्री मीणा लघु सचिवालय में बैंक अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान कहा कि बैंकों की गलती की सजा किसानों को नहीं भुगतने दी जाएगी और कोताही को लेकर बैंक अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी शुरू की जा सकती है।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में अलग-अलग गांवों से किसानों की शिकायतें सामने आई हैं कि उन्हें फसल खराबे का मुआवजा नहीं मिल रहा है। जिन मामलों में बीमा कंपनियों की गलतियां थीं उनका भुगतान करवाने के लिए बीमा कंपनियों को जरूरी निर्देश दिए हैं। कुछ मामलों में बीमा कंपनियों के खिलाफ पुलिस में मामले भी दर्ज करवाए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि जिन मामलों में बैंकों की गलती की वजह से फसल बीमा नहीं हो पाया अथवा गांव या किसान के नाम की एंट्री करने में गलती के कारण किसान मुआवजे से वंचित हैं, उनमें बैंक संबंधित कर्मचारी से मुआवजे की रिकवरी करते हुए किसानों को भुगतान करवाए। उन्होंने कड़े निर्देश दिए कि कर्मचारी को इस माह की सेलरी रिकवरी किए बिना जारी न की जाए।
सं महेश
वार्ता
More News
हरियाणा सरकार प्रत्येक ब्लॉक में एक-एक संस्कृति मॉडल स्कूल खोलेगी: खट्टर

हरियाणा सरकार प्रत्येक ब्लॉक में एक-एक संस्कृति मॉडल स्कूल खोलेगी: खट्टर

11 Dec 2019 | 8:39 PM

चंडीगढ़, 11 दिसम्बर(वार्ता) हरियाणा सरकार ने शिक्षा को और अधिक गुणवत्तापरक बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए वर्ष 2020 में राज्य के प्रत्येक ब्लॉक में एक-एक संस्कृति मॉडल स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। वर्तमान में, राज्य के सभी 22 जिलों में ऐसा एक-एक स्कूल संचालित है।

see more..
नागरिकता संशोधन विधेयक से देश में सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ रही है भाजपा : जाखड़

नागरिकता संशोधन विधेयक से देश में सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ रही है भाजपा : जाखड़

11 Dec 2019 | 8:39 PM

चंडीगढ, 11 दिसंबर (वार्ता) कांग्रेस की पंजाब इकाई के अध्यक्ष सुनिल जाखड़ ने आज आरोप लगाया कि नागरिकता संशोधन विधेयक के जरिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) देश में सांप्रदायिक सद्भाव का माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रही है।

see more..
नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में माकपा ने किया प्रदर्शन

नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में माकपा ने किया प्रदर्शन

11 Dec 2019 | 7:46 PM

भिवानी, 11 दिसंबर (वार्ता) नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने आज यहां प्रदर्शन किया। विधेयक लोकसभा में पारित हो चुका है तथा राज्यसभा में इस पर चर्चा चल रह है।

see more..
image