Friday, Mar 29 2024 | Time 10:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आठ महीनों से धरने पर बैठे हैं वन मजदूर, कोई सुनवाई नहीं

गुड़गांव, 27 जून (वार्ता) पक्का करने की मांग को लेकर सीआईटीयू से संबंधित वन विभाग मजदूर यूनियन के श्रमिकों के वन अधिकारी, गुड़गांव कार्यालय के समक्ष धरने को आज 250 दिन पूरे हो गये हैं पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है।
सीआईटीयू की तरफ से आज यहां जारी बयान में कहा गया कि पिछले आठ महीनों से कड़ाके की ठंड व असहनीय गर्मी भी लेकिन इनकी उम्मीदों को तोड़ नहीं पायी और वह डटे हुए हैं।
सीआईटीयू ने आरोप लगाया कि इसी दौरान धरने पर बैठी दो महिला मजदूर - लक्ष्मी व किताबो - की अत्यधिक गर्मी व लू के कारण मौत भी हो चुकी है लेकिन बावजूद इसके प्रशासन की नींद नहीं टूटी।
धरने पर बैठे यूनियन के प्रधान विजय कुमार ने कहा कि हरियाणा सरकार की तरफ से 1988, 1993, 1996 व 2003 में जारी नियमितीकरण की पॉलिसी के अंतर्गत ये सब मजदूर स्थायी होने के पात्र हैं, मगर केवल गुड़गांव को छोड़ हरियाणा के अन्य सभी जिलों में ऐसे सभी मजदूरों को काफी पहले ही पक्का कर दिया गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि गुड़गांव के वन विभाग में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है, जिसके कारण इन पात्र मजदूरों की कोई सुनवाई नहीं है।
श्री कुमार ने कहा कि कल जिला उपायुक्त के समक्ष प्रदर्शन कर अपनी मांगों का ज्ञापन दिया जाएगा और यदि उपायुक्त की तरफ से कोई आश्वासन नहीं मिला तो आगे “करो या मरो” कि रणनीति अख़्तियार की जाएगी।
सं महेश विजय
वार्ता
image