Friday, Apr 19 2024 | Time 13:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कृषि क्योस्क की शुरूआत, किसानों को मिलेगी समस्त जानकारी

पंचकूला, 28 जून(वार्ता) हरियाणा के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने आज यहां कृषि भवन में कृषि क्योसक की शुरूआत की जिसके माध्यम से किसान न केवल कृषि विभाग की योजनाओं की जानकारी ले सकेंगे बल्कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के दावों से सम्बंधित औपचारिकताएं भी इसी के माध्यम से पूरी की जा सकेंगी।
श्री धनकड़ ने इस अवसर पर कहा कि इस क्योसक को प्रदेश के सभी 22 जिलों के उपायुक्त कार्यालयों के साथ जोड़ा गया है और इसमें हॉट लाईन दूरभाष सुविधा भी है ताकि किसान इसके माध्यम से राज्य मुख्यालय तक अपनी बात पहुंचा सकें। उन्होंने कहा कि कियोस्क के माध्यम से किसानों को प्रेरित किया जायेगा कि वे फसल अवशेष न जलाकर वैज्ञानिक तरीके से इसे जमीन में ही गलायें। इससे धरती की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी और अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है। उन्होंने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के लिए किसानों का आहवान किया और कृषि उपकरणों का उपयोग करने तथा इन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्राप्त करने की सलाह दी।
उन्होंने कहा कि सरकार ने डिजिटल योजना के तहत किसानों को लाभान्वित करने के लिये किसान हरियाणा ऐप बनाया है। किसान इस ऐप के माध्यम से सभी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने इस अवसर पर एग्री स्कोप नामक पुस्तक का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सबसे प्रभावी संदेशवाहक की भूमिका अदा कर सकते हैं इसलिये इस प्रचार अभियान में विद्यार्थियों को शामिल करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि जुलाई माह से प्रदेश के सभी जिलों में प्रचार प्रसार हेतु 22 गाड़ियां चलाई जाएंगी। इसके इलावा सिरसा, गुडग़ांव व पंचकूला में क्लस्टर स्तर पर एक-एक सूचना रथ चलाया गया है जिसके माध्यम से किसानों को योजनाओं के बारे में जागरूक किया जायेगा।
रमेश1850वार्ता
image