Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


दस साल से लटकी है डिग्री : पीएचडी शोधार्थियों ने मोदी से मांगी मौत

जींद, 28 जून (वार्ता) आंध्र प्रदेश की स्टेट द्रविडियन यूनिवर्सिटी से विभिन्न विषयों में डॉक्टरेट कर रहे हरियाणा के कुछ शोधार्थियों ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि या तो उन्हें डिग्री दिलाई जाए या फिर मौत को गले लगाने की इजाजत दी जाए।
यहां नेहरू पार्क में जुटे इन शोधार्थियों ने कहा कि उनकी पीएचडी की डिग्री पिछले दस साल से लटकी है।
पीएचडी शोधार्थी संघ की प्रधान बबली रानी के नेतृत्व में उपायुक्त डॉ. आदित्य दहिया के मार्फत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ज्ञापन भेजा। बबली और महासचिव यशवीर दहिया ने ज्ञापन सौंपने के बाद पत्रकारों को बताया वह लोग आंध्र प्रदेश की स्टेट द्रविडियन यूनिवर्सिटी से विभिन्न संकायों में पीएचडी कर रहे हैं। इनका का रजिस्ट्रेशन 2008-09 में हुआ था किंतु विश्वविद्यालय ने आज तक पीएचडी की प्रक्रिया लटका रखी है। किसी का वायवा नहीं हुआ तो किसी को वायवा उपरांत डिग्री नहीं मिली। करियर और भविष्य का हवाला देकर बार-बार आग्रह किया जा चुका है, लेकिन उस आग्रह का कोई भी सकारात्मक परिणाम नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी के तय नियमों के मुताबिक रजिस्ट्रेशन, थीसिस सबमिट, फीस सहित सभी प्रक्रियाएं समय पर पूरी की जा चुकी हैं।
उन्होंने कहा कि जब रजिस्ट्रेशन हुआ था तो उस समय अधिकतर शोधार्थियों की उम्र 32-34 साल थी और अब वह लोग 42 पार हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह शोधार्थी हरियाणा में नौकरियों के तमाम अवसर वे गंवा चुके हैं। श्री दाहिया ने कहा कि अगर 20 दिनों में केंद्र सरकार की ओर से कोई साकारात्मक परिणाम सामने नहीं आया तो उनके सामने परिवार सहित आत्मदाह के अलावा कोई रास्ता नहीं बचेगा। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ साल पहले उन लोगों ने तत्कालीन मानव संसाधन मंत्री स्मृति इरानी को पत्र लिखा था पर केंद्रीय मंत्री की तरफ से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया।
उपायुक्त ने आश्वासन दिया है कि शोधार्थियों को न्याय दिलाने के लिए गंभीरता से प्रयास किये जाएंगे और विश्वविद्यालय के अधिकारियों से संपर्क किया जायेगा।
सं महेश
वार्ता
More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image