Friday, Mar 29 2024 | Time 18:53 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महाराजा रणजीत सिंह की बरसी के अवसर पर लाहौर में समारोह

महाराजा रणजीत सिंह की बरसी के अवसर पर लाहौर में समारोह

अमृतसर, 29 जून (वार्ता)पाकिस्तान के लाहौर स्थित गुरुद्वारा श्री डेहरा साहब में महाराजा रणजीत सिंह की बरसी के अवसर पर शनिवार को समारोह आयोजित किया गया।

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति की ओर से शनिवार को यहां जारी प्रेस बयान के अनुसार समारोह में पाकिस्तानी पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरोवर, शिरोमणि समिति के मुख्य सचिव डॉ रूप सिंह, सदस्य गुरमीत सिंह बूह, ईटीपीबी के अध्यक्ष डॉ आमिर अहमद, पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान तारा सिंह, ईटीपीबी के सचिव तारिक बजीर खान, ईटीपीबी के उप सचिव इमरान गौंदल और संसदीय सचिव महेन्दरपाल सिंह विशेष तौर पर उपस्थित रहे।

समाराेह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए डाॅ रूप सिंह ने कहा कि पाकिस्तान स्थित श्री गुरु नानक देव जी का प्रकाश स्थान (जन्म स्थल) गुरुद्वारा श्री ननकाना साहब समूचे विश्व की संगत के लिए बेहद सम्माननीय है। यहाँ सिखी का विकास हुआ। उन्होंने कहा कि इसी धरती पर ही शेरे पंजाब महाराजा रणजीत सिंह ने स्वतंत्र सिख राज्य की स्थापना की थी और 1799 ई: में लाहौर के शाही किले पर खालसाई निशान फहराया। उन्होंने कहा कि महाराजा रणजीत सिंह का राज्य पंजाब, पंजाबियत और सिखी के विकास के लिए एक अहम पड़ाव था और उनके राज में हर धर्म, वर्ग और समुदाय का विशेष तौर पर ख़्याल रखा जाता था।

राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरोवर ने सिखों की बहादुरी की प्रशंसा की और सिख कौम द्वारा विश्व में की उपलब्धियों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि महाराजा रणजीत सिंह का राज्य धर्मनिरपेक्ष था, जिसमें प्रजा के हर तरह के हक और हित सुरक्षित थे। शिरोमणि समिति की तरफ से पाकिस्तान गए जत्थे के नेता गुरमीत सिंह बूह ने पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक समिति और ओकाफ बोर्ड के आधिकारियों का धन्यवाद किया।

डा. रूप सिंह ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागमों सम्बन्धित शिरोमणि समिति के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल की ओर से भेजा पत्र पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान तारा सिंह को सौंपा। उन्होंने अपने पत्र द्वारा श्री ननकाना साहब में करवाये जाने वाले समागमों के समय हर प्रकार के सहयोग देने का संदेश भेजा है। रूप सिंह ने बताया कि उन्होंने पंजाब के गवर्नर चौधरी मुहम्मद सरोवर के साथ 550वें प्रकाश पर्व समागमों सम्बन्धित बात की है। गवर्नर ने शिरोमणि समिति को आश्वासन दिया कि गुरू साहब के प्रकाश पर्व सम्बन्धित किसी भी तरह के समागम के लिए वह पूर्ण सहयोग देंगे। मुहम्मद सरोवर ने पाकिस्तानी पंजाब के विश्वविद्यालयों में शिरोमणि समिति की तरफ से सेमीनार करवाने की माँग भी स्वीकृत की।

सं. ठाकुर.श्रवण

वार्ता

More News
हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

हिमाचल में आग की भेंट चढ़ा 40 कमरों का मकान, सात परिवार हुए बेघर

29 Mar 2024 | 6:48 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के जिला में उपमंडल रोहड़ू के अंतर्गत आते नावर क्षेत्र की ग्राम पंचायत शरोंथा के बरेष्टू गांव में एक मकान में अचानक आग लग गई जिसके कारण सात परिवार बेघर हो गए।

see more..
हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल: बिंदल

29 Mar 2024 | 6:45 PM

ऊना, 29 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी के हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल ने कहा है कि प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम जारी है, 43 विधायकों वाली कांग्रेस, आज 34 पर पहुंच गई है जो बहुत बड़ी बात है। यह केवल मात्र इसलिए संभव हुआ हैं क्योंकि हिमाचल की कांग्रेस सरकार में घुटन का माहौल है।

see more..
मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

मोदी सरकार कॉरपोरेट कम्पनियों के हवाले करना चाहती है देश को: सीटू

29 Mar 2024 | 6:40 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) सेंटर ऑफ इंडियन ट्रेड यूनियन्स (सीटू) के नेताओं ने आरोप लगाया है कि मोदी-सरकार देश को कॉरपोरेट कंपनियों के हवाले करने की साजिश रच रही है।

see more..
हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

हिमाचल प्रदेश छात्रवृत्ति घोटाला मामले में सीबीआई की जांच पूरी

29 Mar 2024 | 6:33 PM

शिमला, 29 मार्च (वार्ता) हिमाचल प्रदेश में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने 20 संस्थानों और 105 व्यक्तियों के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिनमें उक्त संस्थानों के मालिक, उच्च शिक्षा निदेशालय, शिमला के कर्मी, बैंक अधिकारी और अन्य व्यक्ति शामिल हैं।

see more..
image