Friday, Apr 26 2024 | Time 04:01 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


भारत की शहरी आबादी के 70 प्रतिशत लोग मोटापे का शिकार: डा0 गोयल

पंचकूला, 29 जून (वार्ता) भारत की शहरी आबादी के 70 प्रतिशत लोग मोटापे का शिकार हैं। मोटापे की समस्या के मामले में भारत विश्व में तीसरे नम्बर पर है। मोटापे के कारण जिगर खराब हो सकता है। मधुमेह भी लोगों में मोटापे का एक बड़ा कारण है। माेटापे के कारण मधुमेह की बीमारी हो सकती है।
यहां स्थित पारस अस्पताल के बेरिएट्रिक एवं लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के विशेषज्ञ डा0 अनुपम गोयल ने मोटापे को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने को लेकर आज यहां पत्रकारों को सम्बोधित करते हुये यह बात कही। उन्होंने कहा कि हाल ही में हुए एक अध्ययन में उक्त तथ्य सामने आए हैं। उन्होंने इस सम्बंध में स्वास्थ्य संबंधी पत्रिका लांसे इंडिया में प्रकाशित इस अध्ययन का जिक्र करते हुए कहा कि अमरीका तथा चीन के बाद भारत में मोटे लोगों की संख्या सर्वाधिक है। देश में लगभग तीन करोड़ से अधिक बच्चे मोटापे की बीमारी का शिकार हैं।
डा. गोयल के अनुसार दुनिया भर में मोटापे के कारण 2000 अरब डालर हर वर्ष खर्च हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत में लगभग 6.20 करोड़ लोग मधुमेह से पीड़ित हैं और इस बीमारी के मरीज या तो बहुत ज्यादा मोटे हैं तथा या उनका वजन जरूरत से ज्यादा है। इन लोगों में चर्बी के कारण मोटापा है। उन्होंने कहा कि मोटापा के कारण लोग मधुमेह का भी शिकार हो रहे हैं। मोटापे के कारण हड्डियों के खुरने की बीमारी, महावारी में अनियमता, बांझपन, हर्निया, कैंसर और हृदय रोग भी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह एक मिथक है कि मोटापा अमीर लोगों की बीमारी है। मोटापा सिर्फ ज्यादा खाने से नहीं होता, यह अमीर और गरीब किसी को भी हो सकता है।
उनके अनुसार बेरिएट्रिक सर्जरी से मोटापा घटाया जा सकता है तथा इस तरह की सजर्री के बाद 90-95 प्रतिशत लोगों को मधुमेह की बीमारी से निजात मिल जाती है।
रमेश1720वार्ता
More News
मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

मान ने गुरदासपुर में चुनाव प्रचार अभियान शुरू किया

25 Apr 2024 | 11:45 PM

चंडीगढ़, 25 अप्रैल (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरुवार को गुरुदासपुर लोकसभा सीट से आम आदमी पार्टी (आप) उम्मीदवार शेरी कलसी के पक्ष में एक विशाल जनसभा को संबोधित कर चुनाव प्रचार की शुरुआत की।

see more..
कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भाजपा पूरी तरह हतोत्साहितः नेगी

25 Apr 2024 | 11:26 PM

शिमला, 25 अप्रैल (वार्ता) बागवानी एवं राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने कहा कि कांग्रेस के छह न्याय और 25 गांरटियों से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पूरी तरह हतोत्साहित है।

see more..
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image