Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:49 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्य में 2309 खुले बोरवैल किये गये बंद

चंडीगढ़, 29 जून(वार्ता) पंजाब के संगरूर जिले में हाल में बोरवैल में गिरकर हुई बच्चे की मौत के बाद संभले प्रशासन ने राज्य में 2309 खुले बोरवैल बंद किये हैं।
यह जानकारी तंदुरुस्त पंजाब मिशन के निदेशक के.एस. पन्नू ने आज यहां दी। उन्होंने बताया कि अब तक मिली रिपोर्टों के मुताबिक पहचान किये 2333 खुले बोरवैलों में से 2309 को बंद कर दिया गया है। इन बोरवैलों में से जिला प्रशासन द्वारा कृषि विभाग की सहायता से 1397, ट्यूबवैल कार्पोरेशन की ओर से 553 और सिंचाई विभाग की ओर से 359 बोरवैलों की पहचान की गई है।
जिलेवार रिपोर्टों के अनुसार संगरूर में 419, अमृतसर में 319, बठिंडा में 131, एस.ए.एस. नगर में 123 और मानसा में 110 खुले बोरवैल बंद किये गए हैं। श्री पन्नू ने कहा कि विभिन्न विभागों के फील्ड स्टाफ के सहयोग से कुछ दिनों के अंदर ही दो हजार से ज़्यादा खुले बोरवैल सफलतापूर्वक बंद किये गए हैं। उन्होंने कहा कि खुले पड़े बोरवैलों की पहचान जारी है जिन्हें जल्द बंद किया जायेगा।
ज्ञातव्य है कि गत 13 जून को तंदुरुस्त पंजाब मिशन के अंतर्गत सभी उपायुक्तों को खुले पड़े बोरवैल बंद करने के लिये पत्र लिखा गया था। यदि कोई व्यक्ति ऐसे बोरवैल एक माह में बंद नहीं करता, उसके विरुद्ध अापराधिक कार्रवाई करने की बात भी की गई थी। ऐसे खुले पड़े बोरवैल में किसी भी तरह की दुर्घटना होने की सूरत में भादसं की विभिन्न धाराओंं के अंतर्गत ज़मीन के मालिक के विरुद्ध एफ.आई.आर. दर्ज करवा कर जुर्माना करवाया जा सकता है। इस बारे में सूचना देने वाले को 5000 रुपए का इनाम भी दिया जायेगा।
शर्मा
वार्ता
image