Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:52 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


शिमला में बस खाई में गिरी, चालक और दो स्कूली बच्चों की मौत, छह घायल

शिमला, 01 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में खलीनी के निकट झंझीड़ी में राज्य पथ परिवहन निगम की एक मिनी के आज सुबह लगभग 300 फुट गहरी खाई में गिरने से इसमें सवार तीन लोगों की मौत हो गई तथा छह अन्य घायल हैं।
पुलिस ने बताया कि हासदा सुबह करीब 7.45 बजे हुआ जब इस बस में एक स्टॉप पर स्कूली बच्चों के चढ़ाने के बाद यह थोड़ी दूर पर अनियंत्रित होकर गहरी खाई में लुढ़क गई। इस घटना में बस चालक नरेश की मौके पर ही मौत हो गई तथा गम्भीर रूप से धायल दो स्कूली बच्चियों मान्या और सृष्टि पांटा ने अस्पताल ले जाते समय दम ताेड़ दिया। घायलों की शिनाख्त बस परिचालक सुरेश के इलावा स्कूली बच्चे रितिका, सचिन ठाकुर, उमंग चंदेल,अनुषी शर्मा और सुनीता ठाकुर के रूप में की गई है। इन्हें स्थानीय आईजीएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां दो की हालत गम्भीर बताई जाती है। बस में चालक समेत नौ लोग सवार थे।
घटना की सूचना मिलते ही शिमला जिला उपायुक्त अमित कश्यप, पुलिस अधीक्षक ओ.पी. जामवाल समेत प्रशासन और पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे गये तथा राहत एवं बचाव कार्य शुरू किया। हालांकि प्रशासन के पहुंचने से पहले ही स्थानीय लोग राहत एवं बचाव कार्य में जुट गये थे और हताहतों को बाहर निकाला। घटना से क्रुद्ध लोगों ने इस हादसे के पीछे सड़क किनारे बेतरतीब रूप से पार्क किये गये वाहनों को कारण बताया। इन्होंने सड़क किनारे खड़े अनेक वाहनों में तोड़फोड़ भी की। इनका कहना है कि सड़क किनारे वाहनों के खड़ा होने के कारण रास्ता संकरा हो जाता है और आने जाने वाहनों के लिये कम जगह बचती है। प्रशासन से वाहनों के इस तरह पार्क किये जाने को लेकर कई बार शिकायत की जा चुकी है लेकिन समस्या का कोई समाधान नहीं हुआ।
स्थानीय विधायक एवं राज्य के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज भी घटना के तुरंत बाद मौके पर पहुंचे लेकिन उन्हें स्थानीय लोगों के रोष का सामना करना पड़ा। श्री भारद्वाज ने लोगों को भरोसा दिलाया कि सरकार ऐसे हादसों पर अंकुश लगाने के लिये हरसम्भव कदम उठा रही है और इस घटना की कारणों की भी जांच कराएगी।
उधर, राज्य के चम्बा जिले में जोत मार्ग पर मटूपी के निकट भी निगम की एक बस में खाई में गिरने की सूचना मिली है। यह हादसा उस समय हुआ जब बस के चालक और परिचालक सड़क किनारे बस खड़ी कर चाय पीने के लिये रूके थे। बताया जाता है कि बस में कोई सवारी नहीं थी। राज्य के ऊना जिले में माता चिंतपुर्णी धाम के निकट भरवाई में भी एक निजी टूरिस्ट कम्पनी की बस अनियंत्रित होकर खाई में लुढ़क गई लेकिन यह पहाड़ी पर पेड़ों में अटक गई। इस बस में भी कोई सवारी नहीं थी। बस चालक को सुरक्षित बचा लिया गया।
उल्लेखनीय है कि राज्य में कुल्लू जिले के बंजार में भी हाल ही में एक प्राईवेट बस के खाई में गिरने से 45 लोगों की मौत हो गई थी। इनमें भी अधिकतर स्कूल और कॉलेज के छात्र थे जो पढ़ाई के बाद शाम के समय अपने घरों की ओर लौट रहे थे।
सं.रमेश1215वार्ता
image