Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:34 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


आप ने जलियांवाला बाग के मूल रूप से छेड़छाड़ करने का किया विरोध

आप ने जलियांवाला बाग के मूल रूप से छेड़छाड़ करने का किया विरोध

चंडीगढ़,02 जुलाई (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) ने एेतिहासिक जलियांवाला बाग की शताब्दी वर्षगांठ के मौके नवीनीकरण के नाम पर इस बाग का रूप बदले जाने का विरोध किया है।

पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में प्रतिपक्ष की उप नेता सरबजीत कौर माणूके ने आज यहां कहा कि करोड़ों रुपए खर्च कर मूल रूप को बदलने के नाम पर जलियांवाला बाग़ का ऐतिहासिक और मूल रूप बिगड़ा जा रहा है । यह निंदनीय है । यह केंद्र और राज्य सरकार की ऐतिहासिक महत्ता वाले अहम स्थानों के प्रति दिवालिया सोच की निशानी है।

उन्होंने कहा कि अकाली दल-भाजपा गठबंधन और कांग्रेस नवीनीकरण के नाम पर ऐतिहासिक स्थानों और उनके साथ जुड़ी यादें-भावनाओं को सोची समझी साजिश के तहत मलियामेट करती आई हैं। अकाली दल बादल ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) और अपने कार सेवकों के द्वारा दर्जनों ऐतिहासिक गुरूधामों का मूल रूप गिरा कर वहां संगमरमर के महंगे पत्थर और बेशकीमती धातुओं की चकाचौंध में दफन कर दिया है। इस कड़ी में ताजा मिसाल तरनतारन के ऐतिहासिक गुरूद्वारे की करीब दो सौ साल पुरानी ड्यौढी का एक हिस्सा गिरा दिया गया था हालांकि संगतों के विरोध के कारण बाकी का हिस्सा फिलहाल बच गया है।

उनके अनुसार इसी तरह केन्द्र की ओर से पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा बीस करोड़ रुपए खर्च करने के लिए जलियांवाला बाग के ऐतिहासिक कुएं समेत कई अन्य ऐतिहासिक निशानियों को मिटाया जा रहा है। जलियांवाला बाग़ पर करोड़ों खर्च करके उसकी मूल निशानियों और भावनात्मक अहसास को खत्म करने का प्रयास किया गया है ।

श्रीमती माणूके ने कहा कि जिस तेजी के साथ जलियांवाला बाग़ में तोडफ़ोड़ की जा रही है। इससे भ्रष्टाचार की बू आ रही है। यह मामला पार्टी विधानसभा और लोकसभा में उठायेगी ।

शर्मा

वार्ता

image