Thursday, Apr 25 2024 | Time 11:16 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


जलवायु परिवर्तन को संतुलित बनाने के लिये पौधारोपण जरूरी

चंडीगढ़,03 जुलाई (वार्ता) हरियाणा के वन एवं पर्यावरण मंत्री राव नरबीर सिंह ने लोगों से इस माह मनाए जा रहे 69वें वन महोत्सव के दौरान पौधारोपण अभियान में सहयोग करने की अपील की है ।
उन्होंने आज यहां कहा कि हर व्यक्ति कम से कम दो पौधे अवश्य लगाए। ग्लोबल वार्मिंग के चलते जलवायु परिवर्तन का असर देखने को मिल रहा है । वनों से ही हम अधिक से अधिक इस परिवर्तन को संतुलित कर सकते हैं। इस वर्ष के वन महोत्सव का राज्य स्तरीय कार्यक्रम गुरुग्राम में आयोजित किया जाएगा जिसमें लोगों को नीम, बरगद और पीपल की त्रिवेणी लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
श्री सिंह ने कहा कि हम प्राकृतिक संतुलन बरकरार रखने व राज्य को हरा-भरा बनाने के लिए कृतसंकल्प है। वन महोत्सव के दौरान ग्राम पंचायतों व जिला परिषदें के माध्यम से हर घर हरियाली तथा हर गांव पेड़ों की छांव योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं से राज्य हरा भरा व प्रदूषण मुक्त होगा ।
गत वर्ष स्कूली बच्चों को भी वन महोत्सव में बढ़-चढकऱ भाग लेने के लिए प्रेरित किया गया और निर्धारित लक्ष्य से अधिक लगभग 30 लाख पौधे शिक्षण संस्थानों में लगाए और तीन वर्ष तक इनकी देखभाल करने के लिए बच्चों को प्रेरित राशि वितरित की गई, वन विभाग की यह एक बड़ी उपलब्धि रही। इस वर्ष वन महोत्सव के दौरान एक करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
उन्होंने कहा कि लोगों को शादी , विवाह समाराेह ,सालगिरह तथा सामाजिक अवसरों और उत्सवों को यादगार बनाने के लिए पौधा लगाकर मनाना चाहिए। इस वर्ष केन्द्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने भी ‘सेन्फी विद पौधारोपण’ शीर्षक से वन महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। इससे पूर्व भी हरियाणा में ‘सेल्फी विद डॉटर विद ट्री’ अभियान काफी सफल रहा था।
उन्होंने लोगों से अपील की कि वन विभाग की ओर से नि:शुल्क वितरित किए जाने वाले पौधे लें और अपने परिसर या खाली पड़ी भूमि पर लगाए और जब तक यह जड़ नहीं पकड़ लेता तब तक इसकी देखभाल करें। पौधों का जीवित रखना प्रत्येक व्यक्ति का लक्ष्य होना चाहिए।
शर्मा
वार्ता
image