Wednesday, Apr 24 2024 | Time 11:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


चंडीगढ़ सहित क्षेत्र के कुछ इलाकों में मानसून पूर्व की पहली झड़ी

चंडीगढ़ सहित क्षेत्र के कुछ इलाकों में मानसून पूर्व की पहली झड़ी

चंडीगढ़ ,04 जुलाई (वार्ता) सूखे जैसे हालात से जूझ रहे चंडीगढ़ तथा इसके आसपास के इलाकों को आज सुबह झमाझम बारिश से राहत मिली लेकिन पंजाब तथा हरियाणा के अधिकांश इलाके बारिश की बाट जोहते रहे ।

शहर में कल रात से बादल छाये रहे तथा आज सुबह करीब छह बजे काली घटा ने शहर को अपने आगोश में ले लिया तथा झूूम झूम कर बदरा बरसे और कुछ देर तक जमकर बारिश हुई । शहर में 29 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई जिससे सभी प्राणियों को भीषण गर्मी तथा सूखा से राहत मिली । इस बार पिछले साल के मुकाबले जून माह में बारिश कम होने से पानी की कमी महसूस की जा रही थी । हरियाणा के कुछ इलाकों में तो बिजली तथा पेयजल की किल्लत हो गयी जिससे ग्रामीणों ने जाम तक लगाया ।

मौसम केन्द्र के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले तीन दिनों में पश्चिमोत्तर में दस्तक देने की संभावना है । अगले चौबीस घंटों में कुछ स्थानों पर बारिश के आसार हैं । हिमाचल प्रदेश के कुछ जिलों में मानसून के आगमन के साथ बारिश हुई जिससे पहाड़ों पर जारी गर्मी से लोगों को राहत मिली । इस बार तेज गर्मी के कारण हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में ग्लेशियरों के तेजी से पिघलने के कारण पौंग ,भाखड़ा और रंजीत सागर डैम का जल स्तर सामान्य रहा जिससे बिजली उत्पादन पर कोई असर नहीं पड़ा ।

चंडीगढ़ में 29 मिलीमीटर , अंबाला तीन मिमी , लुधियाना चार मिमी ,नंगल पांच मिमी, बल्लोवाल 21 मिमी सहित कुछ स्थानों पर बारिश हुई । पंजाब में भारी उमस तथा गर्मी से लोग परेशान रहे । लोगों को बारिश की उम्मीद है । मौसम केन्द्र ने अगले चौबीस घंटों में बारिश की संभावना जताई है ।

हिमाचल प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हुई । धर्मशाला चार मिमी , मंडी दो मिमी , शिमला 11 मिमी ,सुंदरनगर 43 मिमी , नाहन 72 मिमी , उना चार मिमी , सोलन 46 मिमी ,पंडोह तीन मिमी , काहू 43 मिमी , बरथिन 42 मिमी , आरएल 1700 नाै मिमी , सुजानपुरटीरा 36 मिमी सहित कुछ इलाकों में हल्की से औसत वर्षा हुई तथा अगले चौबीस घंटों में बारिश होने की संभावना है ।


 


 


 

image