Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सोलर ड्रिप सिंचाई पर 100 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी : मारकंडा

सोलर ड्रिप सिंचाई पर 100 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी : मारकंडा

कुल्लू, 07 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के कृषि, जनजातीय विकास और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री डा. रामलाल मारकंडा ने आज कहा कि प्रदेश सरकार सामूहिक सोलर ड्रिप सिंचाई योजनाओं पर 100 प्रतिशत सब्सिडी देगी।

वह यहां जनमंच कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि निजी सोलर ड्रिप सिंचाई योजनाओं के लिए भी 90 प्रतिशत अनुदान का प्रावधान किया जा रहा है। डा. मारकंडा ने कहा कि सरकार हिमाचल को प्राकृतिक खेती राज्य बनाने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है जिसके लिए ‘प्राकृतिक खेती, खुशहाल किसान’ योजना आरंभ की गई है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने इस वित वर्ष में प्राकृतिक खेती के लिए 45 करोड़ रुपये का बजट रखा है। इस योजना के तहत किसानों को देसी गाय और आवश्यक सामग्री पर 25 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाएगी। उन्होंने दावा किया पिछले एक वर्ष के दौरान ही कृषि विभाग ने प्रदेश में खतरनाक कीटनाशकों और रासायनिक खाद के प्रयोग में लगभग 7 करोड़ रुपये तक की कमी लाने में सफलता हासिल की है।

डा. मारकंडा ने कहा कि केंद्रीय बजट में भी इस बार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की घोषणा की गई है और इसमें हिमाचल प्रदेश एक अग्रणी राज्य बनकर उभर सकता है। कृषि मंत्री ने किसानों से आग्रह किया कि वे हिमाचल को संपूर्ण प्राकृतिक खेती राज्य बनाने में सहयोग दें।

डा. मारकंडा ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार ग्राम पंचायतों को सीधे भारी-भरकम बजट प्रदान कर रही हैं और प्रत्येक नागरिक को ग्राम सभा की बैठकों में भाग लेकर बजट का सदुपयोग सुनिश्चित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतें आवारा पशुओं के लिए गौशाला निर्माण और कूड़े-कचरे का उपयुक्त प्रबंधन भी सुनिश्चित करें।

image