Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:10 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


गुरुद्वारा बंगला साहिब से ननकाना साहिब तक किया जाएगा नगर कीर्तन का आयोजन:सरना

जालंधर, 08 जुलाई (वार्ता) श्री गुरु नानक देव जी के 550वें वार्षिक समारोह के अवसर पर दिल्ली के गुरुद्वारा बंगला साहिब से पाकिस्तान स्थित ननकाना साहिब तक विशाल नगर कीर्तन का आयोजन किया जाएगा।
शिरोमणि अकाली दल की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष और दिल्ली शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पूर्व अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने सोमवार को यहां पत्रकारवार्ता में बताया कि 550वां प्रकाश पर्व मनाने के लिए वह बंगला साहिब से पाकिस्तान के ननकाना साहिब तक 28 अक्तूबर को एक विशाल नगर कीर्तन का आयोजन कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि यह नगर कीर्तन लुधियाना, जालंधर, कपूरथला और सुलतानपुर लोधी से होते हुए 31 अक्तूबर को वाघा सीमा के रास्ते पाकिस्तान में प्रवेश करेगा। नगर कीर्तन के साथ 1500 सिख श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान जाएगा।
श्री सरना ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को कीर्तन में शामिल होने के लिए आंमत्रित किया है तथा उनसे कीर्तन को झंडी दिखा कर रवाना करने का निवेदन किया है जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न राजनीतिक और धार्मिक संगठनों के अतिरिक्त डीएसजीएमसी, एसजीपीसी और श्री अकाल तख्त के जत्थेदारों को भी नगर कीर्तन में शामिल होने के लिए आंमत्रित किया गया है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के माध्यम से पाकिस्तान सरकार ने नगर कीर्तन के लिए स्वीकृति दे दी है जिसका पत्र उन्हें मिल चुका है।
श्री सरना ने कहा कि सिख इतिहास में यह पहली बार है कि नगर कीर्तन पाकिस्तान के लिए रवाना हो रहा है। उन्होंने कहा कि कीर्तन 31 अक्तूबर को ननकाना साहिब जाएगा। एक और दो नवंबर को ननकाना साहिब में कीर्तन होगा और सात नवंबर को संगत वापिस भारत लौटेगी। उन्होंने बताया कि वह अपने साथ एक स्वर्ण पालकी भी लेकर जा रहे हैं जिसे गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में सुशोभित किया जाएगा।
इस अवसर पर उपस्थित दमदमा साहिब के पूर्व जत्थेदार ज्ञानी केवल सिंह ने कहा कि हिन्द पाक दोस्ती के लिए गुरु नानक मिशन को आगे बढ़ाने के लिए सरना का यह एक अच्छा कदम है। इस अवसर पर विभिन्न सिख संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image