Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:45 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कीटनाशक दवा विक्रेताओं की जाँच शुरू

जालंधर, 08 जुलाई (वार्ता) कृषि और किसान कल्याण विभाग ने 'तंदरुस्त पंजाब' अभियान के अंतर्गत प्रतिबंधित दवा गलाईफोसेट की बिक्री की जांच के लिए अभियान शुरू किया है।
कृषि विभाग की अलग-अलग टीमों ने प्रतिबंधित कीटनाशक दवा गलाईफोसेट की बिक्री को रोकने के लिए दुकानों और विक्रेताओं के स्टोरों की जांच करने के इलावा उनको पंजाब सरकार द्वारा प्रतिबंध की हुई दवाएँ न बेचने प्रति जागरूक भी किया गया।
इससे सम्बन्धित जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त (विकास) कुलवंत सिंह ने बताया कि यह दवा हरबीसाइड है जो कि किसानों की तरफ से जड़ी बूटियों की रोकथाम के लिए इस्तेमाल की जाती है। उन्होंने बताया कि यह दवा स्वास्थ्य के लिए बहुत ख़तरनाक है।
इस अवसर पर जालंधर के मुख्य कृषि अधिकारी डॉ नाज़र सिंह ने बताया कि इस जांच अभियान के दौरान 265 विक्रेताओं की जांच की गयी और किसानों को अलग-अलग प्रकार की नौ कीटनाशक दवाओं का बासमती पर प्रयोग न करने के लिए जागरूक किया। उन्होंने यह भी बताया कि विभाग की तरफ से बासमती उत्पादकों को बासमती पोर्टल पर रजिस्टर किया जा रहा है जिससे अंतराष्ट्रीय स्तर पर मुकाबला करके फसल का बढिया रेट मिल सके।
डॉ नाज़र सिंह ने बताया कि उन की तरफ से भोगपुर और आदमपुर के कीटनाशक दवा विक्रेताओं के साथ बैठक करके उनको गलाईफोसेट और नौ अलग-अलग प्रकार की प्रतिबंधित कीटनाशक दवाएँ बासमती उत्पादकों को न बेचने सम्बन्धित बताया जा चुका है। उन्होंने बताया कि विक्रेताओं ने भी ऐसी प्रतिबंध की हुई दवाएं न बेचने का विश्वास दिलाया है।
ठाकुर.श्रवण
वार्ता
image