Friday, Mar 29 2024 | Time 20:24 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


फिल्मों की तरह गीतों के लिए भी सैंसर बोर्ड बनाया जाये :मनीषा गुलाटी

फिल्मों की तरह गीतों के लिए भी सैंसर बोर्ड बनाया जाये :मनीषा गुलाटी

चंडीगढ़, 10 जुलाई (वार्ता)पंजाब महिला आयोग की अध्यक्ष मनीषा गुलाटी ने कहा है कि पंजाबी गीतों में दिन-प्रतिदिन बढ़ रही अश्लीलता पर नकेल कसने के लिए राज्य में फिल्मों की तरह गीतों के लिए भी सैंसर बोर्ड बनाया जाये।

वह आज यहां पत्रकारों को संबोधित कर रही थीं । उन्होंने पंजाबी के जाने माने लोक गायक एवं अभिनेता गुरदास मान से आग्रह किया कि वो इस मुहिम में सहयोग दें । श्रीमती गुलाटी ने कहा कि हमारे समाज में गीत-संगीत की अहम भूमिका है। यह हमारे रीति रिवाज़ों के हिस्सा है।

हनी सिंह द्वारा गाए गए गीत ‘मखना’ को लेकर उन्होंने कहा कि ऐसे भौंडे गाने हमारी समृद्ध संस्कृति पर बदनुमा दाग हैं । इन पर कार्रवाई होनी चाहिये । आजकल नौजवान प्रोग्रामों में चल रहे संगीत पर जब नाच रहे होते हैं तो वह गीत के बोलों की तरफ ध्यान नहीं देते ।इस गीत के बोल ने बेशर्मी की सभी सीमाएं पार कर दी हैं और इस गीत के बोल में महिला के प्रति बहुत ही गंदी बातें कही गई हैं। उन्होंने कहा कि यह मामला बाकी गायकों, गीतकारों और प्रोड्यूसरों के लिए सबक होगा।

श्रीमती गुलाटी ने कहा कि जल्द नाम के चक्कर में परोसे जा रहे अश्लील गीतों को लेकर समाज और सरकार को गंभीर होने की ज़रूरत है। मोहाली पुलिस द्वारा हनी सिंह के विरुद्ध कानून के अनुसार मामला दर्ज कर लिया गया है और उसे गिरफ़्तार करने के लिए कोशिशें आरंभ कर दी हैं। पंजाब सरकार इस मामले में भी आयोग को पूरा सहयोग दे रही है। आयोग पंजाब सरकार के वकीलों के द्वारा हनी सिंह की तरफ से इस मामले सम्बन्धी लगाई जा रही ज़मानत याचिका को ख़ारिज करवाने के लिए भी पूरी सक्रियता के साथ यत्न किया जायेगा।

श्रीमती गुलाटी ने कहा कि पंजाब सरकार और केंद्र सरकार को फिल्मों की तरह सर्टिफिकेट हासिल करने के लिए सैंसर बोर्ड स्थापित करना चाहिए जिससे भविष्य में इस तरह का कोई गीत न गा सके और वह पंजाब राज्य में सैंसर बोर्ड की स्थापना के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री पंजाब के साथ मुलाकात करेंगी । उन्होंने कहा कि भविष्य में आयोग हरेक गाने पर नजऱ रखेगा जिससे महिलाओं के मान-सम्मान को ठेस न पहुँचें।

उन्होंने पंजाबी के मशहूर गायक गुरदास मान को भी अपील की कि वह आयोग द्वारा अश्लील गीतों के विरुद्ध आरंभ की गई इस मुहिम में अपना सहयोग देें और गायकों, गीतकारों और प्रोड्यूसरों को इस बात के लिए सहमत करें कि वह भविष्य में इस तरह का गाना न बनाएं।

श्रीमती गुलाटी ने कहा कि इस मामले के उठने के बाद हनी सिंह के कुछ प्रशंसकों द्वारा सोशल मीडिया और फ़ोन पर धमकियां दी जा रही हैं और गालियां निकाली जा रही हैं जिसके बारे में मैंने पंजाब पुलिस को सूचित कर दिया है तथा वह ऐसी धमकियों से डरने वाली नहीं हैं ।

शर्मा

वार्ता

image