Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:22 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिये 46.30 करोड़ रुपए जारी

सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिये 46.30 करोड़ रुपए जारी

चंडीगढ़, 12 जुलाई(वार्ता) पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने सरकारी स्कूलों के बुनियादी ढांचे मेें सुधार के लिये 46 करोड़ से अधिक की राशि जारी की है ।

उन्होंने आज यहां बताया कि 18,522 सरकारी स्कूलों को कम्पोजि़ट ग्रांट के तौर पर 46.30 करोड़ रुपए जारी किये जाने से स्कूलों के बुनियादी ढांचे में सुधार आयेगा तथा छात्रों की संख्या में भी इजाफा होगा । समग्र शिक्षा अभियान के तहत वर्ष 2019-20 के लिए राज्य के सभी प्राथमिक, माध्यमिक, हाई और सीनियर सेकेंड्री सरकारी स्कूलों के लिए प्रति स्कूल 25 हजार रुपए मंजूर किये गए हैं।

उनके अनुसार यह ग्रांट स्कूलों के बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने, खेल सामग्री, खेलों/लैबोरेट्री का साजो-सामान, अध्यापन सामग्री आदि खर्चे के लिए है। इस ग्रांट का इस्तेमाल सालाना रख-रखाव और मौजूदा स्कूली इमारतों की मरम्मत, शौचालय, पेयजल और बुनियानी ढांचे के संरक्षण जैसी अन्य सुविधाओं के लिए भी किया जा सकता है।

श्री सिंगला ने कहा कि स्कूलों में शौचालयों की कमी के कारण इन स्कूलों में लड़कियों के दाखिलों में कमी आयी है। अब उचित बुनियादी ढांचे और बढिय़ा स्कूली इमारतों के साथ-साथ शिक्षा के मानक में सुधार करने पर ज़्यादा ध्यान केंद्रित करने से इन स्कूलों में दाखि़ला लेने वाले विद्यार्थियों की संख्या बढऩे की उम्मीद है।

image