Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:17 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


कलानौर में स्थापित होगा गन्ना अनुसंधान संस्थान

कलानौर में स्थापित होगा गन्ना अनुसंधान संस्थान

चंडीगढ़, 15 जुलाई(वार्ता) गन्ने की खेती को प्रोत्साहन देने तथा नयी तकनीकों को बढ़ावा देने के लिए पंजाब में गुरदासपुर जिले के कलानौर में अत्याधुनिक शूगरकेन रिसर्च एंड प्रशिक्षण इंस्टीट्यूट स्थापित किया जायेगा। 

यह जानकारी सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने आज यहां दी । उन्होंने अधिकारियों तथा गन्ने की खेती से जुड़े विशेषज्ञों और पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना और शुगरकेन इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों के साथ बैठक की ।

श्री रंधावा ने बताया कि गन्ने की पैदावार बढाक़र किसानों की आय बढ़ाने और सहकारी चीनी मिलों में चीनी का उत्पादन बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के दिशा निर्देशों के अंतर्गत कलानौर में एक विश्व स्तर का इंस्टीट्यूट स्थापित किया जा रहा है जिसकी रूपरेखा बनाने के लिए शूगरफैड के अधिकारियों और गन्ने की खेती से जुड़े वैज्ञानिकों की एक टीम हाल में पुणे के बसंतदादा शुगर इंस्टीट्यूट गयी थी ।

बैठक में पांच विशेषज्ञों की एक टीम बनाने का फ़ैसला किया गया जो पंद्रह दिन में इस इंस्टीट्यूट की स्थापना के लिए अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। इस टीम में शूगरकेन ब्रीडिंग इंस्टीट्यूट कोयम्बटूर के डायरैक्टर डा. बख्शी राम, पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी लुधियाना के उप कुलपति डा. बी.एस.ढिल्लों, नेशनल फेडरेशन ऑफ कोऑपरेटिव शुगर फैक्ट्रीज लिमटिड के सलाहकार आर.बी. डौले, शूगरफैड के प्रशासनिक निदेशक दविन्दर सिंह और राणा शुगर मिल के प्रशासनिक निदेशक राणा इन्द्र प्रताप सिंह को शामिल किया गया है।

image